जैश प्रमुख के वैश्विक आंतकी घोषित होने का दुनिया भर में हो रहा स्वागत

ख़बरे अभी तक। भारत समेत दुनिया भर में आतंकी संगठन जैश-ए-मुहम्मद के सरगना मौलाना मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र द्वारा अंतर्राष्ट्रीय आतंकी घोषित करने का स्वागत किया गया है। लेकिन ये संदेह अभी भी बरकरार है कि इस कदम से पाकिस्तान पर आतंकवाद को अपनी राष्ट्र नीति के तौर पर इस्तेमाल करने से रोकने में मदद मिलेगी। मौजूदा समय में जैश के प्रतिबंधित होने की सब जगह सराहना हो रही है।   भारत के पूर्व विदेश सचिव सलमान हैदर ने इसे बहुत ही साकारात्मक कदम बताया है। उन्होंने कहा कि इस सफलता के लिए हम बहुत लंबे समय से प्रयास कर रहे थे, लेकिन चीन हर बार अड़ंगा लगा देता था।

पाकिस्तान में भारत के पूर्व उच्चायुक्त जी पार्थसारथी ने इसे बड़ी उपलब्धि करार दिया है। उन्होंने कहा कि इससे निश्चित रूप से पाकिस्तान अलग-थलग पड़ेगा।

विदेश मंत्रालय में सचिव रहे विवेक काटजू ने कहा कि यह उल्लेखनीय राजनयिक उपलब्धि है। बालाकोट हमले के बाद भारत दुनिया की महाशक्तियों को चीन पर दबाव डलवाने में सफल रहा है।

कांग्रेस ने किया स्वागत

जैश-ए-मुहम्मद के सरगना मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र द्वारा अंतर्राष्ट्रीय आतंकी घोषित किए जाने का कांग्रेस ने स्वागत किया है। पार्टी के मीडिया प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि मसूद अजहर को अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित करने में पुलवामा हमले का जिक्र नहीं होने से पार्टी को निराशा हुई है।