फिल्म Avengers Endgame आपने नहीं देखी है तो इस रिव्यू को पढ़कर आपको लगेगा की आपने फिल्म ही देख ली है….

खबरें अभी तक। मैं हूं आयरन मैन (I am Iron Man) दस साल पहले टोनी स्टार्क (रॉबर्ट डाउनी जूनियर) के मुंह से निकले इन शब्दों के साथ शुरू हुई मार्वल स्टूडियोज की यात्रा अब अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच गई है। 11 साल और 21 फिल्में और कई सुपरहीरोज की कहानी ऐवेंजर्स एंडगेम पर आकर थम जाएगी।

साल 2018 में रिलीज हुई ऐवेंजर्स इन्फिनिटी वॉर में आधे सुपरहीरोज के धूल बनने के बाद से ही इस फिल्म का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा था।

यहां जानिए ऐवेंजर्स एंडगेम का स्पॉइलर फ्री रिव्यू……

कहानी

फिल्म की कहानी वहीं से शुरू होती है जहां से पिछले साल एवेंजर्स इन्फिनिटी वॉर खत्म हुई थी। थेनोस ने सभी इन्फिनिटी स्टोन हासिल करने के बाद एक चुटकी में आधी दुनिया को खत्म कर दिया है। टोनी स्टार्क उर्फ आयरन मैन स्पेस में नेब्यूला के साथ अकेले हैं। वहीं बचे हुए सुपरहीरोज अभी भी अपनों के खोने के गेम से उबरे नहीं है।

सभी सुपरहीरोज थेनोस से बदला लेना चाहते हैं। फिलहाल आपको केवल इतना ही जानना है क्योंकि आगे की कहानी पूरी तरह से स्पाइलर्स से भरी है। फिल्म के मेकर्स पहले ही कह चुके हैं स्पाइलर्स को ना। लेकिन तमाम थ्योरी, कयासो और लीक के बाद भी आपको एहसास नहीं होगा कि इसके लिए बिल्कुल भी तैयार नहीं होंगे।

डायरेक्शन 
कैप्टन अमेरिका द विंटर सोल्जर, कैप्टन अमेरिका सिविल वॉर, ऐवेंजर्स इन्फिनिटी वॉर से एंडगेम तक रूसो ब्रदर्स ने हर फिल्म में खुद को साबित किया है। हालांकि, ऐवेंजर्स एंडगेम उनकी अभी तक की सबसे बड़ी फिल्म है।

एक बार हम भूल भी जाए ये एक सुपरहीरो मूवी है, तभी भी किसी ब्लॉकबस्टर फिल्म में इतनी हिम्मत नहीं कि वह दर्शकों को ऐसे अनुभव दें जैसा रूसो ब्रदर्स ने इस फिल्म में दिया है।  कहानी से लेकर किरदार तक हर मोड़ पर ऐवेंजर्स एंडगेम आपको चौंका देगी।

मजबूत कड़ी 
फिल्म की लंबाई तीन घंटे है, लेकिन आप एक मिनट के लिए भी अपनी कुर्सी से नहीं उठेंगे। खास फिल्म के क्लाइमैक्स का सीक्वेंस आपको हिलाकर रख देगा। वहीं, ऐवेंजर्स एंडगेम के स्पेशल इफेक्ट्स पिछली फिल्म ऐवेंजर्स इन्फिनिटी वॉर से एक कदम आगे है। टोनी स्टार्क का स्पेस में भटकना बेहतरीन ढंग से फिल्माया गया है।  इसके अलावा फिल्म का बैकग्राउंड स्कोर भी लाजवाब है।

एक्टिंग 
ऐवेंजर्स एंडगेम के सभी किरदारों ने अपनी एक्टिंग का एक बार फिर से लोहा मनवाया है। रॉबर्ट डाउनी जूनियर साल 2008 से ही फैन्स को अपना दीवाना बना रहे हैं। इस फिल्म में उन्होंने साबित कर दिया है कि क्यों टोनी स्टार्क का किरदार हमेशा याद किया जाएगा। वहीं, जो लोग शिकायत कर रहे थे कि इन्फिनिट वॉर में कैप्टन अमेरिका (क्रिस इवान्स) को कम स्क्रीन टाइम मिला है तो इस फिल्म में कैप्टन अमेरिका को सबसे बेहतरीन सीन्स मिले हैं।

मेकर्स की फिर तारीफ करनी होगी कि उन्होंने थॉर (क्रिस हेम्सवर्थ) के किरदार को बेहतरीन तरीके से बुना है। वहीं स्कार्लेट जोहान्सन (ब्लैक विडो) वो धागा है जो सभी ऐवेंजर्स को जोड़े रखती हैं। हॉकआई के साथ उनके सीन इस पूरी फिल्म के बेस्ट सीन कहा जा सकते हैं। अब हॉकआई (जर्मी रेनर) की बात करें तो उनके किरदार अभी तक का सबसे बेहतरीन ट्रीटमेंट मिला है।

मार्क रैफेलो ने हल्क और डॉक्टर ब्रूस बैनर का एक अलग ही पक्ष फिल्म में फैन्स के आगे रखा है। वहीं, वॉर मशीन के किरदार में डॉन चीडल को भी काफी स्क्रीन टाइम मिला है जिसका उन्होंने पूरा फायदा उठाया। फिल्म में नेब्यूला सबसे जटिल किरदार है। एंटमैन के किरदार में पॉल रुड आपके चेहरे पर मुस्कान ला देगा।

ऐवेंजर्स की टीम की नई सदस्य कैप्टन मार्वल ने अपना हिस्सा बेहतरीन निभाया है। इसके अलावा पेपर पोट्स (ग्वेन्थ पेल्ट्रो)  और टोनी की केमेस्ट्री आपको पिछली फिल्मों की याद ताजा करा देगी। अब बात करें फिल्म के विलेन थेनोस की तो जॉश ब्रोलिन ने साबित कर दिया कि थेनोस क्यों मार्वल का सबसे बेहतरीन विलेन है।

क्यों देखें फिल्म 
ऐवेंजर्स एंडगेम इन्फिनिटी वॉर का सीक्वल है लेकिन, ये अपने फैन्स के लिए परफेक्ट ट्रिब्यूट भी है। आज तक किसी दूसरे फिल्म मेकर ने फिल्म और फैन्स के साथ ऐसा न्याय किया होगा, जैसा इस फिल्म ने किया है। दूसरे शब्दों में ये फैन्स के द्वारा, फैन्स के लिए बनाई गई फिल्म है। हाल ही में बनी कोई भी फिल्म फैन्स के मन में इतना गहरा असर डालेगी।

ऐवेंजर्स एंडगेम एक ही वक्त में आपको हंसाएगी, इमोशनल करेगी। इसके साथ आपकी पुरानी यादों को ताजा करेगी, आने वाली घटनाओं के लेकर उत्सुक करेगी। ऐसे में ऐवेंजर्स एंडगेम हर एक उम्मीद पर पूरी तरह से खरा उतरती है। अगर आपने भी पिछले 11 साल में आयरन मैन, कैप्टन अमेरिका, थॉर, हल्क, ब्लैक विडो और हॉकआई को बढ़ते हुए देखा है तो ये फिल्म बिल्कुल भी मिस न करें। आखिर में सबसे जरूरी बात फिल्म देखते वक्त अपने साथ टिश्यू रखना बिल्कुल भी न भूलें।