जैश-ए-मोहम्मद प्रमुख मसूद अज़हर को अंतर्राष्ट्रीय आतंकी घोषित कर सकता है संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद,

ख़बरे अभी तक। पुलवामा हमले के गुनाह में लिपटे आतंकी जैश-ए-मोहम्मद प्रमुख मसूद अजहर को अंतर्राष्ट्रीय आतंकी घोषित करने के भारत के प्रयासों पर सहयोग करने के लिए चीन भी हामी भरते दिख रहा है. चीन ने जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अज़हर को संयुक्त राष्ट्र द्वारा वैश्विक आतंकी घोषित कराने के लिए जटिल मुद्दे पर उचित समाधान निकालने का आश्वासन दिया है. जिसके बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में जैश-ए-मोहम्मद प्रमुख मसूद अज़हर को अंतर्राष्ट्रीय आतंकी घोषित कर को लेकर भारत के प्रयासों को बल मिला है.
बताते चले कि जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को CRPF पर हुए आतंकी हमला हुआ था जिस में 40 जवान शहीद हो गए थे.जिसके बाद जैश ने इस पुलवामा हमले की ज़िम्मेदारी खुद ली थी लेकिन चीन ने फिर भी मसूद अज़हर को संयुक्त राष्ट्र द्वारा आतंकी घोषित करने के चौथे प्रयास पर रोक लगा दिया था. मसूद अज़हर को संयुक्त राष्ट्र आतंकी घोषित करने को लेकर चीन का यह बड़ा रुख़ राष्ट्रपति शी जिनपिंग का पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान से मुलाक़ात के बाद आया है. भारत के कई प्रयासों पर चीन, मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र में अंतर्राष्ट्रीय आतंकी घोषित करने के लेकर अड़ंगा लगा चुका है.

Related image
चीन द्वारा बार-बार अडंगा लगाए जाने के बाद भारत की कूटनीतिक रणनीति ने अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस की सहायता से इस मुद्दे को सीधे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में ले जाकर चीन पर कूटनीतिक दबाव बनाया. जिस के बाद चीन सहमति बनाने को लेकर राजी हुआ और साथ ही इस मुद्दे पर ज्यादा से ज्याद सदस्य देशों को बातचीत के जरीए इस मुद्दे पर आगे बढ़ने को कहा है. यदि भारत की यह कूटनीतिक रणनीति सफल होती है तो जल्द संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद जैश-ए-मोहम्मद प्रमुख मसूद अज़हर को अंतर्राष्ट्रीय आतंकी घोषित कर सकता है.