अफ्रीका में मलेरिया का पहला टीका लॉन्च, कई वर्षो से चल रहे थे प्रयास

ख़बरें अभी तक । विश्व मलेरिया दिवस के अवसर पर अफ्रीका में आज दुनिया का पहला मलेरिया का टीका लॉन्च किया है. पिछले कई सालों के शोध के बाद मलेरिया के इस टीके का सफल परीक्षण किया गया है. मलेरिया जैसी जानलेवा बिमारी से दुनिया भर में लाखों की संख्या में लोगों की जान जाती है.  मलेरिया की बीमारी के बचाव के लिए अफ्रीका देश के मलावी में टीका लॉन्च किया गया है.

इस जानलेवा बीमारी से बच्‍चों को बचाने के लिए पिछले 30 वर्षों से इस टीके को लाने के प्रयास चल रहे थे। बताया जा रहा है कि यह टीका पांच महीने से दो साल तक के बच्चों के लिए विकसित किया गया है।

दुनिया में मलेरिया का टीका आने का WHO ने भी स्वागत किया है. बतातें चले कि विश्व स्वास्थय संगठन ने कुछ सालों पहले इस टीके का अफ्रीका में लाने की घोषणा की थी. आज 25 अप्रैल को विश्व मलेरिया दिवस पर इस टीके को लॉन्च कर दिया गया है.

बच्चों में ज्यादा होती है बीमारी

पांच साल से कम उम्र वाले बच्‍चों में इस बीमारी से जान जाने का खतरा सबसे अधिक होता है. दुनिया भर में हर वर्ष मलेरिया से 4 लाख से अधिक लोगों की मौत हो जाती है. WHO के अनुसार मलेरिया का यह टीका मलेरिया की रोकथाम के लिए संजीवनी साबित हो सकता है.