घरेलू नुस्खे, जैतून और अरंडी के तेल से आप घर बैठे बढ़ा सकते हैं आईलैशेज (पलकों ) की ग्रोथ…….

खबरें अभी तक। पलकें लंबी और घनीं करने के लिए यूं तो बाजार में बहुत से उत्‍पाद हैं, लेकिन आपको इसके लिए कहीं दूर जाने की जरूरत नहीं है। घर में मौजूद अरंडी के तेल से आप अपना यह काम आसानी से कर सकते हैं। आईलैशेज के लिए अरंडी का तेल काफी फायदेमंद माना जाता है। इससे न केवल पलकें घनी होती हैं बल्कि यह पलकों को मजबूत कर टूटने से भी रोकता है। अरंडी का तेल प्राकृतिक रूप से आपकी पलकों को फायदा देता है। इससे आपको किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचता, यदि तेल आंखों में चला भी जाए तो इससे कोई नुकसान नहीं होता। ज्‍यादातर घरों में अरंडी का तेल आसानी से उपलब्ध हो जाता है और अगर घर में न हो, तो आप बाजार से भी इसे आसानी से खरीद सकते हैं।

पलकों के लिए अरंडी के तेल के फायदे

  • अरंडी के तेल से पलकों को घना बनाया जा सकता है। यह बे‍हतरीन घरेलू उपाय है।
  • अरंडी का तेल एंटीबैक्‍टीरियल गुणो के अलावा प्रोटीन, खनिज व फैटी एसिड से भरपूर है। इसके अलावा यह बालों के वि‍कास को बढ़ावा देता है।
  • अरंडी के तेल में विटामिल ई पाया जाता है। यह एंटीऑक्‍सीडेंट के रूप में काम करता है और टिश्‍यू का निर्माण करता है। अरंडी का तेल बालों के रोम की क्षति को ठीक करता है।
  • अरंडी के तेल में मौजूद तत्‍व पलकों को पोषण देकर उन्‍हें घना बनाते हैं।
  • इसके नियमित इस्‍तेमाल से आपकी पलकों की चमक बढ़ती है और टूटती पलकों से छुटकारा मिलता है।
  • अरंडी का तेल आपकी पलकों को हाइड्रेट रख, उन्‍हें मॉइस्‍चराइज करता है।

पलकों पर कैसे करें अरंडी के तेल का इस्‍तेमाल

आप अपनी पलकों पर अरंडी के तेल का कई तरीके से इस्‍तेमाल कर सकते हैं। पलकों पर अरंडी का तेल लगाने के लिए बेहतर समय रात को है। तो आइए जानते हैं किन-किन तरीकों से अंरडी का तेल पलकों पर इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

आप ग्लिसरीन और अंडे की मदद से घर पर ही पलकों के लिए सीरम बनाकर इस्‍तेमाल कर सकते हैं। ग्लिसरीन में मॉइस्‍चराइजिंग गुण होते हैं और अंडे के सफेद भाग में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके इस्‍तेमाल के लिए आप एक छोटी बोतल या बाउल में थोड़ा सा केस्‍टर ऑयल डालें। अब इसमें दो से तीन बूंदे ग्लिसरीन और कुछ बूंद अंडे का सफेद भाग डालकर अच्‍छे से मिलाएं। अच्‍छे से मिल जाने के बाद आप अब मस्‍कारा ब्रश की मदद से इसको अपनी पलकों पर लगाएं और 30 मिनट बाद अपनी आंखों को साफ पानी से धो लें।

अरंडी व जैतून का तेल

जैतून और अरंडी के तेल का मिश्रण पलकों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन-ए और विटामिन-ई के साथ-साथ एंटीऑक्‍सीडेंट होता है। आप पलकों पर इसके इस्‍तेमाल के लिए दो चम्‍मच अंरडी का तेल और दो चम्‍मच जैतून का तेल एक साथ मिला लें। दोनों को अच्‍छे से मिलाने के बाद आप रात को इसे अपनी पलकों पर लगा लें और सुबह उठकर अपनी आंखों को साफ पानी या मेकअप वाइप से साफ कर लें।

Image result for आईलैशेज (पलकों ) की ग्रोथ

वैसलीन, नारियल तेल व अरंडी का तेल

पलकों के लिए अरंडी का तेल नारियल तेल काफी फायदेमंद है। इसमें ऐसे पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं, जो पलकों को घना, मुलायम व चमकीला बनाते हैं। आपको वैसलीन, नारियल तेल और अरंडी के तेल का सीरम बनाने के लिए एक बाउल में इन तीनों चीजों का मिश्रण तैयार करना है। अच्‍छे से मिश्रण तैयार होने के बाद आपको आई ब्रश या मस्‍कारा ब्रश कर मदद से इस सीरम को अपनी पलकों पर लगाएं और रात भर लगे रहने दें। सुबह उठकर आप साफ पानी से आंखों को धो लें। इसके नियमित इस्‍तेमाल से आपको दो या तीन महीने में फर्क नजर आएगा। आपकी पलकें लंबी व घनी हो जाएंगी।

Image result for आईलैशेज (पलकों ) की ग्रोथ

अरंडी के तेल से आपकी आंखों को कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा। यदि आंख में तेल चला जाता है, तो कुछ देर के लिए आपको धुंधला महसूस हो सकता हैं और हल्‍‍की जलन महसूस हो सकती है। लेकिन पानी से आंख साफ करने पर आपकी यह समस्‍या दूर हो जाएगी। सीरम लगाते वक्‍त आप कोशिश करें कि तेल आपकी आंख के अंदर न जाए।