उत्तराखंड में कुल कितनी सीटें और कौन सी सीट है अहम ? जानने के लिए पढ़िए ये रिपोर्ट ?

खबरें अभी तक। उत्तराखंड में लोकसभा की पांच सीटें हैं और इन पांचो सीटों पर आज मतदान होना है. आज  दोपहर 1बजे तक कुल 41.27 प्रतिशत मतदान हो गया है. जानकारी के लिए बता दें कि उत्तराखंड में कुल 78 लाख 56 हजार 268 मतदाता हैं. ये सभी वोटरस 52 प्रत्याशीयों के भाग्य का फैसला करेंगे.

उत्तराखंड में कौन-कौन सी हैं पांच सीट

जैसा की हम उपरोक्त वाक्या में बता चुके हैं कि उत्तराखंड में कुल पांच लोकसभा सीटे हैं अब हम आपको बताएंगे की कौन-कौन सी हैं ये पांच सीटें. उत्तराखंड में पांच लोकसभा सीटों में हरिद्वार,नैनीताल उधमसिंह नगर, पौड़ी गढ़वाल, टिहरी गढ़वाल, अल्मोड़ा शामिल हैं. इनमें से सबसे अहम सीट हरिद्वार सीट को माना जाता है.

उत्तराखंड की अहम सीट हरिद्वार से कौन-कौन हैं प्रत्याशी

बात करते हैं उत्तराखंड के हरिद्वार सीट की. उत्तराखंड की हरिद्वार सीट को यूं तो बहुत अहम माना जाता है क्योंकि उत्तराखंड में सबसे ज्यादा वोट इसी सीट से हैं. हरिद्वार में मौजूदा सरकार यानी बीजेपी ने अपने प्रत्याशी के रुप में पूर्व मुख्यमंत्री और वर्तमान सांसद रमेश पोखरियाल निशंक को चुनावी रण में उतारा है तो वहीं दूसरी ओर कांग्रेस ने अंबरीश कुमार पर भरोशा जताया है. बात करते हैं बीएसपी की तो बीएसपी ने अंतरिक्ष सैनी पर विश्वास जताया है, इसी कड़ी में त्रिबीरेंद्र सिंह रावत(उत्‍तराखंड क्रांति दल(डेमोक्रेटिक), नरेंद्र चौहान(भारतीय सर्वोदय पार्टी), फुरकान अली एडवोकेट(प्रगतिशील समाजवादी पार्टी(लोहिया), भानपाल सिंह(बहुजन मुक्ति पार्टी), रीनू(हिंदुस्तान निर्माण दल), ललित कुमार(पीपुल्स पार्टी ऑफ इंडिया), सुरेंद्र कुमार उपाध्याय(उत्‍तराखंड क्रांति दल) का नाम शामिल है और बात करें निर्दलीय प्रत्याशीयों की तो इनमें आदिल, धमेंद्र, बाची सिंह, ठाकुर मनीष सिंह, शिशुपाल सिंह हैं शामिल हैं.

हरिद्वार सीट को क्यों माना जाता है अहम? हरिद्वार सीट से कितनी है वोटरों की जंसंख्या?

उत्तराखंड की हरिद्वार सीट को यूं तो बहुत अहम माना जाता है क्योंकि उत्तराखंड में सबसे ज्यादा वोट इसी सीट से हैं. 2017 के चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक हरिद्वार सीट पर करीब 18 लाख मतदाता हैं. 2014 के लोकसभा चुनाव के आंकड़ों के मुताबिक यहां पर पुरुष मतदाताओं की संख्या 8 लाख 88 हजार 328 थी. जबकि महिला वोटर्स की संख्या 7 लाख 54 हजार 545 थी. यहां पर 2014 में 71.56 फीसदी वोटिंग हुई थी.