नीरव के बाद अब मामा मेहुल चोकसी को भारत लाने की प्रक्रिया शुरू

खबरें अभी तक: हाल ही में भगोड़े हीरा व्यापारी नीरव मोदी की गिरफ्तारी के तुरंत बाद अब उसके मामा और पीएनबी घोटाले में आरोपी मेहुल चोकसी को भारत लाने की तैयारी शुरू हो चुकी है। आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को बताया कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और सीबीआई ने चोकसी को प्रत्यर्पित करने को लेकर एंटीगुआ की एजेंसियों को दस्तावेज भेजे गए हैं। जिसके बाद से उसके प्रत्यर्पण की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। आपको बता दें कि लंदन में नीरव मोदी की गिरफ्तारी भी इसी प्रक्रिया के तहत की गई है।

सूत्रों से पता चला है कि चोकसी के खिलाफ कानूनी कार्यवाही शुरू कर दी गई है। वहीं जांच एजेंसियां एंटीगुआ की ओर से जवाब मिलने के इंतजार में हैं। चोकसी ने पिछले साल भारतीय पासपोर्ट सरेंडर करने के बाद एंटीगुआ की नागरिकता ली थी। पिछले साल अगस्त में भारत ने एंटीगुआ से चोकसी के प्रत्यर्पण का अनुरोध किया था।

भारत ने लंदन में नीरव मोदी की गिरफ्तारी का स्वागत करते हुए कहा कि पीएनबी घोटाले के आरोपी को जल्द से जल्द प्रत्यर्पित किए जाने को लेकर ब्रिटेन के संपर्क में है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बुधवार को कहा कि भारत सरकार इस मामले पर लगातार ब्रिटेन के साथ संपर्क बनाए हुए है। हम नीरव के जल्द से जल्द प्रत्यर्पण की कोशिश कर रहे हैं।