राज्य स्तरीय नलवाड़ी मेले का पारम्परिक रस्मों के साथ हुआ शुभारंभ

ख़बरें अभी तक: हिमाचल प्रदेश के बिलापुर जिला में चलने वाले एतिहासिक राज्य स्तरीय नलवाड़ी मेला पारम्परिक रस्मों के साथ शुरू हुआ। मेले का शुभारंभ उपायुक्त विवेक भाटिया और पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार द्वारा लक्ष्मी नारायण मन्दिर में पूजा अर्चना के बाद शुरू किया गया। इस अवसर पर सैंकड़ों स्थानीय गणमान्य व प्रबुद्धजनों को पगड़ी पहनाने की पारम्परिक रस्म अदा करने के पश्चात मंदिर परिसर मे नंदी की प्रतिमा की पूजा अर्चना की गई। इस अवसर पर मेले का मुख्य आकर्षण पैराग्लाईडिंग का भी मन्दिर परीसर से शुभारंभ किया गया। ढोल-नगाड़ों, नरसिंगा और अन्य पारम्परिक वाद्य यंत्रों की धुनों के सामजस्य में भव्य शोभा यात्रा लक्ष्मी नारायण मंदिर परिसर से मेला स्थल तक निकाली गई जिसमें हजारों लोगों ने हिस्सा लिया।

लूहणू स्थित मेला स्थल पर खूंटा गाड़ने, बैलों के पारम्परिक पूजन और राज्य स्तरीय नलवाड़ी मेला का घ्वजारोहन करने के पश्चात विधिवत रूप से मेले का उद्घाटन हुआ। इस अवसर पर उपायुक्त विवेक भाटिया ने कहा कि  मेला समिति का हमेशा प्रयास रहता है कि सदैव दर्शकों के लिए कुछ नया किया जाए ताकि हरेक वर्ग का भरपूर मनोरंजन संभव हो सके। उन्होंने बताया कि 25 मार्च से जिला में उत्तर क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र पटियाला द्वारा ट्राईबल फैस्टीवल का आयोजन किया जा रहा जिसमें लोगों को देश के विभिन्न राज्यों की लोक संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी।

वहीं, पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार ने लोगों को मेले की बधाई दी और लोगों से आग्रह किया कि मेले के दौरान अपने सामान व बच्चों का विशेष घ्यान रखें। इस अवसर पर कहलूर लोकोत्सव में महिला मंडलो द्वारा पारम्परिक लोक सांस्कृतिक लोक नृत्य प्रस्तुत कर दर्शकों को अपनी संस्कृति से परिचित करवाया। इस मौके पर 10 दिन तक चलने वाले आजीविका सरस मेले का भी शुभारंभ हुआ। जिसमें लोगों को देश के विभिन्न राज्यों के स्वयं सहायता समूहों द्वारा हस्तनिर्मित उत्पाद देखने व खरीदने को मिलेंगे।  इस मौके पर विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी तथा गणमान्य व्यक्तियों सहित भारी संख्या में दर्शक उपस्थित रहे।