मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने की प्रकिया जारी है, चीन के रोड़ा अटकाने के बाद बचे हैं कई विकल्प

खबरें अभी तक: जैश-ए-मोहम्मद के सरगना आतंकी मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने की मुहिम जारी है। इसी के चलते संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य चीन ने कहा कि इस मामले का जल्द हल निकाला जाएगा। आपको बता दें कि मसूद अजहर पर लाया गया प्रस्ताव पूरी तरह से खारिज नहीं किया गया है। बल्कि हम इस पर बात कर रहे हैं।

वहीं भारत में चीनी राजदूत लुओ झाओहुई ने कहा कि UNSC 1267 सूची में मसूद अजहर को रखने के मामले का हल जल्द किया जाने वाला है। यह मामला तकनीकी है और हम इस पर बात कर रहे हैं। मुझपर विश्वास कीजिए यह मामला जल्द हल किया जाएगा। साथ ही उन्होंने आगे कहा कि मसूद अजहर के बारे में हम जानते हैं। हम भारत की चिंताओं से भी वाकिफ हैं।

आपको बता दें कि  मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने के लिए फ्रांस ने सुरक्षा परिषद में प्रस्ताव पेश किया था। इस प्रस्ताव के पक्ष में अमेरिका और ब्रिटेन थे। लेकिन मौकेपर चीन ने वीटो लगा दिया था। इससे पहले तीन और चीन इस प्रस्ताव पर वीटो लगा चुका है। चीन की इस हरकत के बाद अमेरिका समेत कई देशों से इसका विरोध भी किया था। वहीं अमेरिका ने कहा था कि अगर चीन इस मामले में गंभीर नहीं है तो हम दूसरा तरीका ढूंढने को भी तैयार है।