डीयू में नामांकन प्रक्रिया 15 अप्रैल से होगी शुरू

खबरें अभी तक: दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में नामांकन की प्रक्रिया 15 अप्रैल से शुरू होगी। यह प्रक्रिया 7 मई तक जारी रहेगी। इसमें छात्र अंडरग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, एमफिल, पीएचडी कोर्स में नामांकन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय में पहली बार इस साल दो सप्ताह के लिए 20 मई से वेबसाइट पर मार्क्स और कोर्स अपडेट करने के लिए समय दिया जाएगा। इसके दौरान स्टूडेंट फॉर्म में हुई किसी प्रकार की गलती को ठीक कर सकते हैं।

बता दें कि पहले फॉर्म में हुई किसी प्रकार की गलती को सुधारने का मौका स्टूडेंट्स को नहीं मिलता था। स्टूडेंट सालों से यह मांग कर रहे थे कि उन्हें फॉर्म में हुई गलती को सुधारने का मौका मिले। जिसे अब विश्वविद्यालय प्रशासन ने स्वीकार कर लिया है। इस बार डीयू में स्पोर्ट्स कोटे से होने वाले नामांकन के लिए ट्रायल 20 मई से शुरू किये जाएंगे।

अगर बात करें इस बार हुए बदलाव कि तो अब विषय बदलने पर 2 प्रतिशत नंबर बारहवीं के कम हो जाएंगे। पहले यह पांच प्रतिशत था। ईसीए और स्पोर्टस कोटे से होने वाले एडमिशन को इस बार सामान्य कट ऑफ से अलग रखा जाएगा। इस बार आर्थिक आधार पर मिले आरक्षण का भी छात्रों को लाभ प्राप्त होगा। विश्वविद्यालय यह भी कोशिश कर रहा है कि फॉर्म भरते समय सीबीएसई के डेटाबेस से स्टूडेंट का मार्क्स शीट अपलोड हो जाए।

दिल्ली विश्वविद्यालय में अंडर ग्रेजुएट कोर्स में 56 हजार से अधिक सीटों पर छात्रों का नामांकन होता है। डीयू में 12वीं एग्जाम में लाए गए नंबर के आधार पर छात्रों को मेरिट बेसिस पर दाखिला मिलता है.।

Add your comment

Your email address will not be published.