लोकसभा चुनाव को लेकर गूगल विज्ञापन से जुड़ी 31 नई पॉलिसी लाएगा

ख़बरें अभी तक: दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल ने 2018 में 2.3 बिलियन गुमराह करने वाले विज्ञापनों को ब्लॉक बैन किया है। गूगल ने जानकारी दी है कि वह हर दिन करीब 6 मिलियन यानी 60 लाख मिसलीड करने वाले विज्ञापनों को ब्लॉक कर रहा है। गूगल के मुताबिक उसने 2018 में गुमराह करने वाले विज्ञापनों से जुड़े करीब एक लाख अकाउंट्स को बंद कर दिया है। बता दें कि सर्च जाइंट गूगल ने विज्ञापनों से जुड़ी हुई 31 नई पॉलिसी लाने की घोषणा भी की है।

भारत में 11 अप्रैल से शुरू होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर अपने प्लेटफॉर्म पर आने वाले विज्ञापनों को लेकर गूगल ट्रांसपेरेंसी रिपोर्ट भी लेकर आएगा। इस रिपोर्ट के जरिए गूगल की कोशिश फेक न्यूज को फैलने से रोकने की है। बता दें कि गूगल ने इस तरह की पॉलिसी अमेरिका में 2018 में हुए मीड टर्म इलेक्शन्स के दौरान भी पेश की थी। इस पॉलिसी की मदद से कंपनी को इलेक्शन से जुड़ी हुई ज्यादा सटीक जानकारियां जुटाने में मदद मिली थी।

गूगल ने अमेरिकी इलेक्शन में 1 लाख 43 हजार चुनावी विज्ञापनों को वेरिफाई किया था। गूगल की नई पॉलिसी के बाद विज्ञापनों के बारे में शिकायत करना आसान हो जाएगा। कॉमन पॉलिसी मिसेटक्स पर गूगल टिप्स भी देने की कोशिश करेगा। बता दें कि गूगल ने पिछले साल गलत जानकारियां देने वाले 12 लाख पेज और वेबसाइट्स को बंद कर दिया था। 22 हजार के ज्यादा ऐप्स और करीब 15 हजार वेबसाइट्स ने गूगल की विज्ञापन पॉलिसी के खिलाफ जाकर गलत प्रचार किया।

 

Add your comment

Your email address will not be published.