आज पद्म भूषण और पद्मश्री पुरस्कार से अंलकृत हुई विभिन्न क्षेत्रों की 56 हस्तियां….

खबरें अभी तक। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने सोमवार को 2019 के लिए यहां राष्ट्रपति भवन में पद्म भूषण और पद्मश्री पुरस्कार प्रदान किए. अभिनेता व डांसर प्रभु देवा, दिवंगत पत्रकार कुलदीप नैय्यर (मरणोपरांत सम्मानित) और उद्योगपति जॉन चैम्बर्स पद्म पुरस्कार से सम्मानित वालों में शामिल रहे. पद्म पुरस्कार राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में प्रदान किए गए.

Image result for 2019 के लिए यहां राष्ट्रपति भवन में पद्म भूषण और पद्मश्री पुरस्कार

इस साल गणतंत्र दिवस पर चार पद्म विभूषण, 14 पद्म भूषण और 94 पद्मश्री सहित 112 पद्म पुरस्कारों की घोषणा की गई थी. पुरस्कार पाने वालों में 21 महिलाएं, 11 विदेशी /अनिवासी भारतीय / भारतीय मूल के व्यक्ति/भारत के ओवरसीज नागरिक, एक ट्रांसजेंडर के शामिल होने के साथ तीन को मरणोपरांत पुरस्कार मिला. इनमें एक्टर कादर खान का नाम भी शामिल है.

Image result for 2019 के लिए यहां राष्ट्रपति भवन में पद्म भूषण और पद्मश्री पुरस्कार

एक्टर मोहनलाल को सिनेमा जगत में अपने योगदान के लिए पद्म श्री से नवाजा गया. 40 साल लंबे अपने करियर में मोहनलाल 350 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं. एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री से मनोज बाजपेयी, प्रभु देवा, शंकर महादेवन और दिवंगत एक्टर कादर खान को पद्म श्री से नवाजा गया. प्रभु देवा, एक्टर मोहनलाल विश्वनाथन और म्यूजिक मास्टर शंकर महादेवन के अवॉर्ड लेते हुए तस्वीरें सोशल मीड‍िया पर वायरल हो रही हैं.

Image result for 2019 के लिए यहां राष्ट्रपति भवन में पद्म भूषण और पद्मश्री पुरस्कार

कला, सामाजिक कार्य, सार्वजनिक मामले, विज्ञान व इंजीनियरिंग, व्यापार एवं उद्योग, चिकित्सा, साहित्य और शिक्षा, खेल, और नागरिक सेवा आदि में पुरस्कार दिए गए.  असाधारण और विशिष्ट सेवा के लिए पद्म विभूषण, उच्च श्रेणी की विशिष्ट सेवा के लिए पद्म भूषण और किसी भी क्षेत्र में विशिष्ट सेवा के लिए पद्मश्री से सम्मानित किया जाता है.