कांग्रेस का चुनावी कार्ड, राहुल गांधी बोले सत्ता में आए तो लागू करेंगे आय गांरटी योजना

ख़बरें अभी तक: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को तेलंगाना में चुनाव प्रचार की शुरुआत करते हुए कहा कि हम सत्ता में आए तो  तो न्यूनतम आय गारंटी योजना लागू की जाएगी। कांग्रेस अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो भारत बना रहे हैं, एक भारत जहां केवल धनी लोगों को फायदा होता है तथा दूसरा भारत जहां हाथ जोड़कर ऋण माफी की मांग करने वाले किसानों को नीचा दिखाया जाता है। राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस ऐसा नहीं होने देगी।

उन्होंने कहा, ‘हमने फैसला किया है कि कांग्रेस पार्टी भारत में हर गरीब को निश्चित न्यूनतम आय देगी. 2019 के लोकसभा चुनाव के बाद कांग्रेस की सरकार न्यूनतम आय तय करेगी. यह किसी आय स्तर  से नीचे नहीं होगी।’कांग्रेस अध्यक्ष ने यहां कांग्रेस पदाधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए कहा, ‘हम एक भी व्यक्ति को नहीं छोड़ेंगे। हम ऐसे लोगों को खोजेंगे जिनकी आय न्यूनतम आय से कम है। हम उनके खातों में पैसे जमा करेंगे।’उन्होंने कहा, ‘जिन लोगों की आय न्यूनतम आय (निर्धारित) से कम है, उन्हें इस योजना के तहत पैसे मिलेंग।

ऐसे लोग, भले ही कोई हों, किसी भी राज्य में रहते हों, किसी भी धर्म के हों, या कोई भी भाषा बोलते हों।’गांधी ने आरोप लगाया कि कुछ व्यापारी बैंकों से ऋण लेकर देश से भाग गये लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गयी। उन्होंने कहा, ‘मोदी 15 लोगों के लिए काम करते हैं।’डोकलाम के मुद्दे का जिक्र करते हुए गांधी ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री ने गुजरात में उस वक्त चीनी राष्ट्रपति की मेजबानी की जब उस देश की सेना डोकलाम में घुस आई थी। महिला आरक्षण विधेयक पर गांधी ने कहा कि कांग्रेस लोकसभा और राज्यसभा तथा राज्य विधानसभाओं में इसे पारित कराने के लिए प्रयास करेगी।