राजनीतिक दलों को EC ने दी हिदायत,चुनाव प्रचार में सैनिकों की फोटो न करें इस्तेमाल

ख़बरें अभी तक: चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों को चुनाव प्रचार के लिए सेना के चुनावों की फोटो का इस्तेमाल करने की सख्त हिदायत दी है। आयोग ने एक राजनीतिक दल के पोस्टर में वायु सेना विंग कमांडर अभिनंदन की तस्वीर के कथित इस्तेमाल पर संज्ञान लेते हुए राजनीतिक दलों को ऐसा करने से बचने का परामर्श दिया है। रक्षा मंत्रालय ने चुनाव आयोग को 2013 में एक पत्र लिखा था, जिसमें कहा गया है कि राजनीतिक दलों और नेताओं की ओर से सेना के जवानों की फोटो का इस्तेमाल किया जा रहा है और इस पर आयोग दलों को दिशा-निर्देश दे।

मंत्रालय के इसी पत्र का हवाला देते हुए चुनाव आयोग ने राष्ट्रीय और क्षेत्रीय दलों को जवानों की फोटो इस्तेमाल न करने के निर्देश दिए गए हैं। आयोग की ओर से कहा गया है कि ऐसा करने वाले नेताओं और दलों के खिलाफ कार्रवाई आचार संहिता लागू होने के बाद ही की जा सकती है। बता दें कि चुनाव आयोग की यह एडवाइजरी राजनीतिक दलों को सतर्क करने के लिए जारी की है। इसमें कहा गया है कि सुरक्षाबल देश की सीमाओं, क्षेत्र और पूरे राजनीतिक तंत्र के प्रहरी हैं।

लोकतंत्र में उनकी भूमिका निष्पक्ष और गैर राजनीतिक है। इसी वजह से जरूरी है कि चुनाव प्रचार में सुरक्षाबलों का जिक्र करते हुए राजनीतिक दल और राजनेता सावधानी बरतें। पुलवामा आतंकी हमले के बाद से कई राजनीतिक दलों के मंच पर शहीद जवानों के फोटो लगाए गए थे। इसके बाद वायु सेना के पायलट अभिनंदन की फोटो का इस्तेमाल भी चुनावी पोस्टरों और सोशल मीडिया कैंपेन में हो रहा है। ऐसे प्रचार पर कुछ राजनीतिक पाट्रियां आपत्ति भी जता चुकी हैं।