ब्रज मे 10 दिन तक मनाया जाएगा रंगो का ये त्यौहार तैयारियों में जुटा प्रशासन

खबरें अभी तक: कान्हा के भक्त साल भर होली का बेसब्री से इंतजार करते है। अब उनका इंतजार खत्म होने जा रहा है। उत्तर प्रदेश में मथुरा जिले के बरसाना कस्बे में खेली जाने वाली लट्ठमार होली का आयोजन 15 मार्च को किया जाएगा। अगले दिन इसी प्रकार की लट्ठमार होली नन्दगांव में मनाई जाएगी। आपको बता दें कि राज्य पर्यटन विभाग इस साल भी होली के इस भव्य आयोजन को पहले से भी अधिक आकर्षक बनाने के लिए यहां दो दिन तक सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन करना जा रहा है। जिला प्रशासन ने इस अवसर पर देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

वहीं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सत्यार्थ अनिरुद्ध पंकज और यातायात पुलिस अधीक्षक डा. ब्रजेश कुमार सिंह ने बताया कि होली मेले में आने वाले वाहनों की व्यवस्था बनाए रखने के लिए बरसाना में लड्डू-होली से एक दिन पहले की शाम से ही बाहरी वाहनों का प्रवेश वर्जित कर दिया जाएगा तथा वाहनों को जगह-जगह बनाए गए पार्किंग स्थलों पर ही खड़ा कराया जाएगा। साथ ही उन्होंने बताया किसी भी अवांछित गतिविधि से निपटने के लिए पूरे मेला परिसर में चप्पे-चप्पे पर पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। साथ ही सीसीटीवी नेटवर्क तथा ड्रोन कैमरों से भी मेले पर नजर रखी जाएगी।

ब्रज में रंगोत्सव की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। यह कार्यक्रम लगातार 10 दिन तक चलेगा। ब्रज तीर्थ विकास परिषद, राज्य पर्यटन विभाग और संस्कृति विभाग और जिला प्रशासन उत्सव के मद्देनजर जी-जान से जुटे हैं। ब्रज में होली महोत्सव के कार्यक्रम वसंत पंचमी से शुरू होकर होली जलने तक बदस्तूर पूरे 50 दिन तक जारी रहते हैं। योगी सरकार ने पिछले साल से इन्हें पर्यटन विकास की दृष्टि से और भी ज्यादा प्रचारित-प्रसारित कर आकर्षक एवं पर्यटक हितैषी बनाने के प्रयास शुरू किए हैं।