चीन ने की भारत के साथ दोस्ती की पहल लेकिन विशेष सहयोगी बना रहेगा पाकिस्तान

खबरें अभी तक: चीन और पाकिस्तान की दोस्ती के तो पुरे विश्व में चर्चा होती रहती है।चीन और पाक की दोस्ती इतनी मजबूत दिखाई पड़ती है कि चीन आतंकियों के मामले में पूरी दुनिया से अलग पाकिस्तान का सहयोग तक कर सकता है। आपको बता दें कि इस गहरी दोस्ती के पीछे चीन का आर्थिक लाभ छिपा है। जिसमें चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) सबसे अहम है। साथ ही चीन के कई हजार निवासी पाकिस्तान में रहकर इस प्रोजेक्ट में कार्यरत हैं।

वहीं अब चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने शुक्रवार को एक वार्ता के दौरान कहा कि चीन भारत के साथ निकट संबंध स्थापित करना चाहता है। यांग्त्जी एवं गंगा नदियों की तरह आगे बढ़ना चाहता है। बावजूद इसके पाकिस्तान को लेकर उन्होंने कहा कि वह हमेशा ही चीन के लिए विशेष सहयोगी बना रहेगा।

वहीं वांग यी ने वार्ता के दौरान आगे बताया कि 2018 चीन और भारत के संबंधों के लिए अहम साल था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच वुहान में ऐतिहासिक वार्ता भी हुई थी। जिसमें उच्च स्तरीय वार्ता का नया मॉडल तैयार किया गया था। इस शिखर सम्मेलन के बाद चीन पाकिस्तान के साथ अपने सदाबहार संबंधों के बावजूद भारत के साथ निकट संबंध विकसित करना चाहता है।