गूगल असिस्टेंट कैसे करता है काम जानें इसकी खासियत

खबरें अभी तक: तीन बाद से गूगल असिस्टेंट पूरी तरह से मोबाइल, टैबलेट, होम स्पीकर और दूसरी टेक्नॉलजी प्रोडक्ट में एंट्री कर चुका है। वहीं स्पीकर्स और फ्रिज में भी अब गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल होना शुरू हो गया है।वहीं अगर आप फोन इस्तेमाल कर रहे हैं तो सबसे पहले अपने होम बटन पर क्लिक करें और OK GOOGLE कहें। ठीक इसके बाद आपके पास बहुत से ऑप्शन खुल जाएंगे। अब आप गूगल असिस्टेंट से जो भी कहेंगे वो आपके लिए करेगा।

आपको बता दें कि डिवाइस को कंट्रोल  पर्सनल जानकारी को जुटाना ऑनलाइन जानकारी जुटाना जैसे न्यूज, मौसम, बुकिंग्स म्यूजिक कंट्रोल करना एप खोलना और चलाना  नोटिफिकेशन आप गूगल असिस्टेंट से ओके गूगल कहकर बात कर सकते हैं।साथ ही कुछ डिवाइस में आपको हे गूगल कहना होता है।

आइये जानते हैं इसका इस्तेमाल करना

एंड्रॉयड फोन या टैबलेट पर होम बटन को थोड़े समय तक दबा कर रखें और फिर ओके गूगल कहें। वहीं बॉटम राइट में एक नेविगेट का आइकन बना होता हैं उस पर क्लिक करें। फिर मोर में जाएं फिर सेटिंग्स में जाए और फिर असिस्टेंट में। इसके बाद असिस्टेंट डिवाइस में फोन या टैबलेट का चुनाव करें। इसके बाद  गूगल असिस्टेंट पर जाए। वायस मैच को ऑन करें।

वहीं अगर कभी आपका फोन गूगल असिस्टेंट की मदद से चलने लगता है तो इन्ही स्टेप्स की मदद से आप इसे बंद भी कर सकते हैं।फोन और टैबलेट को अनलॉक करने के लिए इन्ही स्टेप्स को फॉलो करें और फिर Google Assistant और Access with Voice Match को ऑन करें> इसके बाद Unlock with Voice Match फीचर ऑन हो जाएगा।