सर्द मौसम के बावजूद कुंभ में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड

खबरें अभी तक: आज पूरा देश भक्ति के रंग में रंगा नजर आ रहा है। भगवान शिव और माता पार्वती की आराधना का ये  महापर्व महाशिवरात्रि आज प्रयागराज के कुंभ मेले में भी पूरी आस्था के साथ मनाया जा रहा है। हल्की बूंदाबांदी और हवाओं के बावजूद भी प्रयागराज के संगम पर रात से ही लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं का जत्था उमडा हुआ है। महाशिवरात्रि के स्नान पर्व के साथ ही आज प्रयागराज में पिछले पचास दिनों से चल रहे दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक आयोजन कुंभ मेले का भी समापन भी आज हो जाएगा। इस बार के कुंभ मेले में अब तक 23 करोड़ से ज़्यादा भक्त आ चुके हैं। खराब मौसम के बाद भी कुंभ मेले में संगम समेत सभी घाटों पर श्रद्धालुगण लगातार आ रहे है।

श्रद्धालुओं के जत्थे हाथों में तिरंगा झंडा लहराते हुए स्नान के लिए कुंभ में तशरीफ ला रहे हैं। वहीं भोलेबाबा के तमाम भक्त संगम में डुबकी लगाने के बाद भारत माता की जय और पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे भी लगाते नजर आ रहे हैं। मेला क्षेत्र में इस बार सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गए हैं।

प्रशासन का कहना है कि महाशिवरात्रि पर आज कुंभ मेले में 80 लाख से ज़्यादा श्रद्धालु आस्था की डुबकी लगाएंगे। महाशिवरात्रि भगवान भोलेनाथ और माता पार्वती के ब्याह का भी दिन होता है। सोमवार का दिन होने से इस बार की महाशिवरात्रि का ख़ास महत्व बताया जा रहा है।