इस बार महा शिवरात्रि पर ऐसे करेंगे पूजा.. तो भोले बाबा करेंगे आपकी हर मनोकामना पूरी

 खबरें अभी तक: महा शिवरात्रि का पर्व आने वाला है। वैसे तो भक्त शिवरात्रि पर प्रात: काल से ही भोले बाबा की पूजा-पाठ शुरू कर देते हैं। लेकिन इस पर्व पर रात्रि की पूजा का विशेष महत्व बताया गया है। शास्त्रों के अनुसार यदि रात्रि के चारों पहर में शिव जी की पूजा विधि विधान से की जाए तो सभी मनोकामनाएं पूरी होती है। फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को शिवरात्रि मनाई जाती है।

महा शिवरात्रि को भगवान शिव और सती की मिलन की रात्रि भी कहा जाता है। महाशिवरात्रि की पूजा के दौरान जागरण करने से भगवान शिव बहुत प्रसन्न होते हैं। रामायण के अनुसार इस दिन शिव पार्वती की विवाह की कथा जरूर सुने और रामायण की चौपाइयों का पाठ करें या सुनें। इस बार महा शिवरात्रि पर्व सोमवार 4 मार्च को पड़ रहा है। इससे पूर्व 2012  और 2016 में महा शिवरात्रि सोमवार के दिन मनाई गई । सोमवार को शिव जी का दिन माना जाता है इसलिए शिवरात्रि के साथ इस दिन का संयोग अत्यंत शुभ कहा जा रहा है।

इस शिव जी को प्रिय मानी जानें वाली अनेक चीजें उन्हें अर्पित की जाती हैं। इस सामग्री में कुछ बेहद अजीब भी हैं। जैसे शिव जी को भांग और इत्र अत्यंत पसंद है। इसलिए शिव जी को भांग और इत्र चढ़ाना अच्छा माना जाता हैं। वहीं नागों के लिए शिव आराध्य होते हैं ऐसा माना जाता है इसलिए कालसर्प योग से मुक्ति पाने के लिए शिवलिंग पर किसी पवित्र धातु के बने नाग-नागिन अर्पित करें। शिवजी का जल, दूध, दही, आदि से  पंचामृत अभिषेक करें। साथ ही उन पर चंदन रुद्राक्ष भी चढ़ाने चाहिए। आपको बता दें कि ग्रह नक्षत्र ठीक करने के लिए इस दिन शिव जी पर बिच्छू, छिपकली जैसे विषैले कीड़ों को अर्पित करने से लाभ होता है।

प्राचीन कथा के अनुसार इसी दिन मध्यरात्रि को भगवान शंकर का श्री रुद्र के रूप में अवतरण हुआ था। शिवरात्रि को ही प्रलय की बेला में प्रदोष काल के समय भगवान शिव ने सती के वियोग में तांडव करते हुए तीसरे नेत्र की ज्वाला से ब्रह्मांड को समाप्त करने का प्रयास किया गया था। इसलिए महा शिवरात्रि को  कालरात्रि भी कहा जाता है। पुराणों में उल्लेख है कि कालों के काल और देवों के देव कहे जाने वाले महादेव को काले तिल से स्नान करने के बाद रात्रि पूजन करना चाहिए। यहां काले तिल से स्नान का अर्थ है स्नान करने वाले जल में कुछ काले तिल मिला लेने चाहिए।