सौंफ खाकर वजन घटाएं साथ वजन भी बढ़ेगा……

खबरें अभी तक। भारतीय रसोई में सौंफ का इस्तेमाल चाय बनाने या खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। वहीं कुछ लोग खाना डाइजेस्ट करने के लिए भोजन के बाद सौंफ खाना पसंद करते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कैल्शियम, आयरन और पोटेशियम जैसे गुणों से भरपूर सौंफ का सेवन कई बीमारियों को भी दूर करने में मदद करता है। इतना ही नहीं, आप इसका इस्तेमाल कई ब्यूटी प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए भी कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं सौंफ के 10 अद्भुत फायदे।

सौंफ के गुण

100 ग्राम सौंफ में 31 कैलोरी, 2% सोडियम, 11% पोटेशियम, 2% कार्बोहाइड्रेट, 12% डाइटरी फाइबर, 2% प्रोटीन, 2% विटामिन ए, 20% विटामिन सी, 4% कैल्शियम, 3% आयरन, 1% विटामिन बी-6 और 4% मैग्नीशियम होता है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट और इंफ्लामेट्री जैसे गुण भी होते हैं, जो हेल्थ और ब्यूटी प्रॉब्लम्स को दूर करने में मदद करते हैं।

PunjabKesari

सौंफ के फायदे

कैंसर से बचाव

अलग-अलग फ्री रेडिकल्स शरीर की कोशिकाों को नष्ट करके हृदय रोग, कैंसर और दूसरी बीमारियों की आशंका बढ़ा देते हैं। मगर सौंफ में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स शरीर को इन फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करते हैं। अगर आप भी इन गंभीर बीमारियों से बचना चाहते हैं तो रोजाना सौंफ का सेवन करें।

वजन घटाए

सौंफ में काफी मात्रा में डाइटरी फाइबर होते हैं, जिससे दिनभर पेट भरा रहता है। साथ ही इससे आप ज्यादा कैलोरी लेने से भी बच जाते हैं, जिसे वजन कम करने में मदद मिलती है। वजन घटाने के लिए सौंफ के साथ काली मिर्च का सेवन करें। इसके अलावा वजन घटाने के लिए आप भुनी हुई सौंफ भी खा सकते हैं।

PunjabKesari

बढ़ाए आंखों की रोशनी

अगर आपकी आंखों की रोशनी कमजोर है तो रोजान सौंफ का सेवन करें। इसके लिए सौंफ, मिश्री और बादाम को पीसकर दिन में 3 बार खाएं। इससे आंखों की रोशनी तेज होगी।

हाई ब्लड प्रैशर

पोटेशियम से भरपूर होने के कारण इसका सेवन ब्लड प्रैशर को भी कंट्रोल करता है। ऐसे में भोजने के बाद सौंफ को अच्छी तरह चबाकर जरूर खाएं।

दुरूस्त पाचन क्रिया

भोजन के बाद सौंफ के साथ मिश्री का सेवन करने से फायदा मिलता है। इससे ना सिर्फ पाचन क्रिया दुरूस्त रहती है बल्कि यह पेट से जुड़ी परेशानियों को भी दूर करती है। इसके अलावा रात को गुनगुने पानी के साथ सौंफ का चूर्ण लेने से कब्ज और एसिडिटी की समस्या ठीक हो जाती है।

PunjabKesari

अच्छी नींद

नींद न आने की परेशानी हो तो दूध में सौंफ को उबाल कर इसमें शहद मिलाकर पाने से फायदा होता है।

खांसी दूर

खांसी को दूर करने के लिए 1 चम्मच सौंफ, 2 चम्मच अजवाइन और आधा लीटर पानी को उबाल लें। गुनगुना होने पर इस पानी में थोड़ा-सा शहद मिलाकर दिन म्ंम 2-3 बार पीएं।

ग्लोइंग स्किन के लिए

आधे कप पानी में 3-4 चम्मच सौंफ उबाल लें। 15 मिनट तक ठंडा होने के लिए रखें। रूई की मदद से इस पानी को अपने पूरे फेस पर लगाएं। 10-15 मिनट के लिए फेस सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से मुंह धो लें। इससे स्किन ग्लोइंग और सॉफ्ट बनेगी।

PunjabKesari

पिंपल्स और एक्ने की समस्या

दाग-धब्बे, मुहांस, पिंपल्स और एक्ने जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए भी आप सौंफ का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे लिए आधा कप पानी में सौंफ को अच्छी तरह उबाल लें। फिर इसे ठंडा करके इसमें 1 चम्मच ओटमील और शहद मिलाकर 20 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखें। इसके बाद गुनगुने पानी से मुंह धो लें। इससे मुहांसे और पिंपल्स की समस्या दूर हो जाएगी।

मजबूत बालों के लिए

2-3 चम्मच सौंफ पीसकर पानी में उबाल लें। इसके बाद इस पानी को गुनगुना होने के लिए छोड़ दें और फिर इससे सिर धो लें। इसके बाद शैंपू कर लें। हफ्ते में कम से कम 3 बार सौंफ के पानी से बाल धोएं। इससे ना सिर्फ आपको मजबूत और लंबे बाल मिलेंगे बल्कि अगर आपको डैंड्रफ की परेशानी है तो वो भी खत्म हो जाएगी।