किसानों को सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली राशि को लेकर सीएम ने सदन में दिया ये बयान

ख़बरें अभी तक। किसानों को मिलने वाली प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना को लेकर मुख्यमंत्री ने विधानसभा में साफ कर दिया है कि यह फायदा उन्ही किसानों को मिलेगा जिनके पास पांच एकड़ जमीन है। मुख्यमंत्री ने बताया कि जिन किसानों के पास पांच एकड़ से ज्यादा जमीन है उनको इस योजना के दायरे में नहीं लाया जाएगा।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से विपक्ष के नेता अभय सिंह चौटाला ने प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना की स्थिति स्पष्ट करने की मांग की थी जिसके बाद विपक्ष के नेता अभय सिंह चौटाला ने कहा कि इस योजना के जरिये प्रदेश के करीब साढे पांच लाख किसान वंचित रह जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने सदन में ऐलान किया कि पांच एकड़ से अधिक जमीन वाले किसान छह हजार रुपये सालाना की इस योजना के दायरे में शामिल नहीं होंगे। राजस्व रिकार्ड में जमीन किसानों के नाम होनी अनिवार्य है। अगर किसी व्यक्ति ने किसान से जमीन पट्टे पर ली हुई है तो उसे इसका लाभ नहीं मिलेगा। जिन किसानों ने जमीन अपने 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के नाम कराई हुई है, उन्हें भी योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

मनोहर ने कहा कि केंद्र की योजना को प्रदेश में लागू किया जा रहा है। हरियाणा पहला राज्य होगा, जहां किसानों को योजना का सबसे पहले लाभ मिलेगा। प्रधानमंत्री 24 फरवरी को इस योजना का श्रीगणेश करेंगे और इसका लाभ लेने में हरियाणा अव्वल रहेगा। किसानों का पंजीकरण तेजी से किया जा रहा है।