भारत पहुंचे सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान , प्रधानमंत्री ने गर्मजोशी से किया स्वागत

ख़बरें अभी तक। सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अपनी दो दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंच चुके है.भारत पहुंचने पर प्रधानमंत्री मोदी ने पालम हवाई अड्डे पर उनका जोरदार स्वागत किया.दक्षिण एशियाई देशों के दौरे पर निकले सऊदी प्रिंस का भारत दौरा ऐसे समय हुआ जब जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में बड़ा आतंकी हमला हुआ है. लिहाजा दोनों देशों के बीच आतंकवाद का मुद्दा छाए रहने की उम्मीद है. इसके बावजूद दोनों देशों के बीच कुछ ऐतिहासिक आर्थिक करार होंगे.भारत आने से पहले सउदी प्रिंस पाकिस्तान के दौरे पर थे.भारत ने उनके पाकिस्तान से सीधा भारत आने की मंजूरी नही थी.जिसके चलते वो सोमवार को सऊदी अरब वापस लौट गए थे.

मोहम्मद बिन सलमान के भारत आने से पहले सऊदी अरब के विदेश मंत्री अदेल अल जुबैर ने सोमवार को कहा कि रियाद, पुलवामा में हुए आतंकी हमले के मद्देनजर भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव कम कराने का प्रयास करेगा. सऊदी प्रिंस के भारत दौरे के दौरान पर्यटन, हाउसिंग, सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में निवेश को लेकर 5 समझौते होंगे. इसके अलावा रक्षा और ऊर्जा के क्षेत्र में सहयोग पर भी चर्चा संभव है.

विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में बताया गया है कि सऊदी प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर भारत आए हैं. इससे पहले दोनों नेताओं के बीच ब्यूनस आयर्स में जी-20 की बैठक के दौरान पिछले साल मुलाकात हुई थी. वहीं साल 2016 के सऊदी अरब दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सऊदी के सुल्तान और क्राउन प्रिंस के बीच मुलाकात हुई थी. प्रिंस सलमान का यह पहला भारत दौरा है.