आंवला सिर्फ बालों के लिए ही नहीं बल्कि इन दस प्रॉब्लम्स के लिए भी रामबाण है….

खबरें अभी तक। आंवला असरदार प्राचीन हर्बल दवाओं में से एक है। आंवले का इस्तेमाल प्राचीन काल से बीमारियों के इलाज और ब्युटी के लिए किया जाता रहा है। आंवला में विटामिन सी, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, कैरोटीन, विटामिन बी, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसका स्वाद कसेला और थोडा खट्टा मीठा होता है। इसका आचार व मीठा मुरब्बा भी बनाया जाता है। यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं कि आंवला खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं-

बालो के लिए फायदेमंद

बालों की नेचुरल चमक के लिए आंवला फायदेमंद होता है इसके अलावा बालों की सफेदी की प्रॉब्लम को कम करने के लिए और झड़ते बालों के इलाज के लिए आंवला असरदार साबित होता है। अगर आपके बाल बेहद सूखे और पतले हैं तो रोजाना बाल धोने से पहले आंवला के तेल से अच्छी तरह मालिश करें। आंवले का तेल बालों के लिए एक बेहतरीन कंडीशनर का काम करता है। इससे बाल काले, घंने और चमकदार बनते हैं।

आंखो की रोशनी बढ़ाने में सहायक

आंवला आंखो के लिए वरदान है। इसमें मौजूद तत्व आंखों की रोशनी को सालों-साल तक बनाए रखते हैं। सुबह खाली पेट आंवले का रस पीने से आंखो की रोशनी जल्दी कम नहीं होती। रोजाना एक चम्मच आंवला के पाउडर को शहद के साथ लेने से लाभ मिलता है और मोतियाबिंद की समस्या भी खत्म हो जाती है।

डायबिटीज में आंवला होगा असरदार

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आंवला आपके लिए बहुत काम की चीज है। डायबिटीज से जुझ रहा व्यक्ति अगर आंवले के रस का सेवन शहद के साथ करता है तो उसे अपनी बीमारी से बहुत राहत मिलती है।

एसिडिटी होगी दूर

आंवले का रस आप बाहर से खरीद भी सकते हैं या आवलों को पीसकर आंवले का ताजा रस भी निकाल सकते हैं। एसिडिटी से राहत पाने के लिए खाली पेट आंवला का रस पीएं। इसका लगातार सेवन करने से आप एसिडिटी की दिक्कत से मुक्त हो सकते हैं। दो तीन टुकड़ा ताजा आंवला खाने से आप आसानी से पेट की सारी समस्याओं से राहत पा सकते हैं।

पथरी में कारगर

स्‍टोन होने पर आंवले का सेवन करना चाहिए। आंवला का चूर्ण मूली के साथ खाने से गुर्दे की पथरी निकल जाती है। इसमें अलबूमीन और सोडियम क्लोराइड बहुत ही कम मात्रा में पाया जाता है जिनकी वजह से इन्हें गुर्दे की पथरी के उपचार के लिए बहुत ही उत्तम माना जाता है। इसलिए गुर्दे की पथरी होने पर आंवले का सेवन कीजिए।

ब्लड की कमी

रक्त में हीमोग्लोबिन की कमी होने पर, रोज आंवले के रस का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। यह शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के बनने में मदद करता है, औरखून की कमी नहीं होने देता।

बुखार

बुखार से छुटकारा पाने के लिए आंवले के रस में छौंक लगाकर इसका सेवन करना चाहिए, इसके अलावा दांतों में दर्द और कैविटी होने पर आंवले के रस में थोड़ा सा कपूर मिला कर मसूड़ों पर लगाने से आराम मिलता है।

शरीर की गर्मी करें कम

शरीर में गर्मी बढ़ जाने पर आंवला सबसे बेहतर उपाय है। आंवले के रस का सेवन या आंवले को किसी भी रूप में खाने पर यहठंडक प्रदान करता है। हिचकी तथा उल्टी होने पर आंवले के रस को मिश्री के साथ दिन में दो-तीन बार सेवन करने से काफी राहत मिलेगी।

मेमोरी पावर बढ़ाएं

अगर आप भी कोई चीज रखकर अक्सर भूल जाते हैं तो आंवला आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। आंवला याददाश्त बढ़ाने में काफी मददगार होता है। इसके लिए सुबह के समय आंवला के मुरब्बा गाय के दूध के साथ लेने से लाभ होता है,  इसके अलावा आप प्रतिदिन आंवले के रस का प्रयोग भी कर सकते हैं।

स्किन की खूबसूरती बढ़ाता है

अगर आप नेचुरल तरीके से चेहरे के दाग-धब्बों को हटाना चाहती हैं तो आंवले का सेवन करना शुरू कर दें। आंवले का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से स्किन साफ, चमकदार होती है और झुर्रियां भी कम हो जाती हैं।