क्या आपको पता है एटीएम कार्ड पैसों के लेन-देन के आलावा देता है ये फायदे

ख़बरें अभी तक। डिजिटल दुनिया में अब सभी लोग चाहे गाँव के या शहर के एटीएम का प्रयोग करते है। वहीं एटीएम के फायदे की जानकारी बहुत कम ही लोगों को होती है। आप एटीएम से पैसे निकाल तो सकते है, लेकिन आपको पता है कि आपको एटीएम से बिमा भी मिलता है, जी हाँ यह सच है एटीएम कार्ड से आपको 10 लाख तक का बीमा मिलता है। एटीएम कार्ड ने हमारे जीवन को तो सरल बना ही दिया है और वहीं इसके साथ एटीएम कार्ड दुर्घटना या फिर एक्सीडेंटल हास्पिटीलाइजेशन कवर होता है।

बता दें कि कार्ड जारी होने की तिथि से ही यह प्रावधान शुरु हो जाता है। इस बीमा की दर 50 हजार से लेकर 10 लाख तक हो सकती है। इस नियम की जानकारी न तो खाताधारक होती है और न बैंक इस नियम का प्रचार करती हैं। इस नियम का फायदा उठाने के लिए खाते का सक्रिय होना आवश्यक है। एटीएम से बीमा का लाभ उठाने के लिए आवश्यक नियमों की जानकारी भी होनी चाहिए।

एटीएम धारक को चाहिए कि दुर्घटना होने के तुरंत बाद पुलिस को सूचित करें। पुलिस को दुर्घटना की पूरी तरह से जानकारी दें। अस्पताल में भर्ती होने पर सभी मेडिकल रिपोर्ट पेश करनी पड़ती है। और यदि दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो पोस्टमार्टम रिपोर्ट, पुलिस पंचनामा, मृत्यु प्रमाण पत्र, वैध ड्राइविंग लाइसेंस जमा कराना आवश्यक होता है। यह भी सूचित करना आवश्यक होता है कि कार्डधारक द्वारा पिछले 90 दिनों में लेन-देन किया गया है।

वहीं लेन-देन की सीमा अधिकतर निजी और सार्वजनिक बैंक एटीएम से पांच लेन-देन के बाद चार्ज करती है, लेकिन कुछ बैंकों में एटीएम से लेन-देन की कोई सीमा नहीं होती है और वे अपने होम एटीएम पर अनलिमिटेड ट्रांजेक्शन की सुविधा देती है। जैसे सार्वजिनक बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ग्राहकों को एटीएम से अनलिमिटेड ट्रांजेक्शन की सुविधा प्रदान करता है लेकिन इसके लिए आवश्यक है कि खाताधारक का न्यूनतम बैलेंस 25000 रुपए हो। इस तरह कई निजी क्षेत्र के बैंक भी यह सुविधा प्रदान करती हैं।

आप एटीएम कार्ड से सिर्फ रुपए निकाल ही नहीं बल्कि जमा भी कर सकते हैं। छ: भारतीय बैंकों पंजाब नेशनल बैंक, इंडियन बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉर्मस, कुरूर व्यास बैंक, इंड्‍सइंड बैंक, यूको बैंक एटीएम शेयरिंग नेटवर्क का हिस्सा हैं। इस योजना का नाम Mitr है और पंजाब नेशनल बैंक इसका सेटलमेंट बैंक है। वहीं यह भी बता दें कि एटीएम कार्ड धारक को ऑनलाइन और रिटेलिंग शॉपिंग में कैशबैक की सुविधा प्राप्त होती है। एचडीएफसी, आईसीआईसीआई, एसबीआई और पंजाब नेशनल बैंक अपने ग्राहकों के लिए कैशबैक जैसी स्कीम ऑफर करती हैं।

Add your comment

Your email address will not be published.