हिमाचल: 48 तकनीकी शिक्षण संस्थानों को पछाड़ते हुए तकनीकी विश्वविद्यालय बना सर्वश्रेष्ठ

ख़बरें अभी तक। हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले में स्थित तकनीकी विश्वविद्यालय ने देश के 48 तकनीकी शिक्षण संस्थानों को पिछे छोड़कर पहला स्थान हासिल किया है। बता दें कि तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर और राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान कुरुक्षेत्र दोनों के इक्विटी एक्शन प्लान को मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय की नेशनल प्रोजेक्ट इंप्लीमेंटेशन यूनिट ने बेहतर प्लान की श्रेणी में शामिल किया है। हमीरपुर तकनीकी विश्वविद्यालय ने विश्व बैंक से तकनीकी शिक्षा एवं गुणवत्ता प्रोजेक्ट के तहत 20 करोड़ रुपये की ग्रांट हासिल करने के लिए आवेदन किया था।

बता दें कि विश्व बैंक से इस तरह की ग्रांट हासिल करने वाले देश में कुल 48 शिक्षण संस्थान समिलित थे। विश्व बैंक ने 12 तकनीकी शिक्षण संस्थानों के इक्विटी एक्शन प्लान को रद्द कर दिया है। बता दें कि विश्व बैंक ने 34 अन्य तकनीकी शिक्षण संस्थानों के इक्विटी एक्शन प्लान को स्वीकृत तो किया लेकिन उन्हें प्लान को और बेहतर बनाने को कहा है। बता दें कि विश्व बैंक से तकनीकी शिक्षा एवं गुणवत्ता प्रोजेक्ट के तहत ग्रांट हासिल करने के लिए उत्तराखंड, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, जम्मू एवं कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और पंजाब के शिक्षण संस्थान समिलित हैं।

हिमाचल प्रदेश के तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर के डीन अकादमिक डॉ. कुलभूषण चंदेल ने कहा कि मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय के माध्यम से विश्व बैंक को तकनीकी शिक्षा एवं गुणात्मक प्रोजेक्ट के तहत भेजे गए इक्विटी एक्शन प्लान को सर्वश्रेष्ठ प्लान का दर्जा हासिल हआ है। उन्होंने कहा कि इस उपलब्धि ने प्रदेश को गौरवान्वित किया है।