विश्व कैंसर दिवस: जाने क्यों होता है कैंसर और इसके लक्षण

ख़बरें अभी तक। दुनियाभर में विशव कैंसर दिवस 4 फरवरी को मनाया जाता है। हर साल लाखों लोगों की कैंसर से मौत होती है। इस बीमारी को कम करने लिए सबसे अच्छा उपाए है कि लोगों के अंदर इसके प्रति जागरुकता लाना है। आपको बता दें कि हर साल कैंसर से मरने वालों की लगभग संख्या 7 लाख होती है और हर साल 14 लाख नए मामले कैंसर के आते हैं। बता दें कि सबसे पहले कैंसर दिवस कैंसर नियंत्रण संघ ने जिनेवा में मनाया था।

इस रोग के खिलाफ कारवाई करने के लिए दुनिया भर में सरकारों और व्यक्तियों को समझाने तथा हर साल लाखों लोगों को मरने से बचाने के लिए ये दिवस मनाया जाता है। बता दें कि सबसे ज्यादा लोग मुंह और फेफड़ों के कैंसर का शिकार होते है। ये बीमारी सरकार के लिए एक बहुत बड़ी चुनौती बनती जा रही है। कैंसर के विभिन्न प्रकार होते है जैसे- सर्वाइकल कैंसर, ब्लैडर कैंसर, कोलोरेक्टल कैंसर, स्तन कैंसर, ब्रेन ट्यूमर, एसोफैगल कैंसर, पैंक्रियाटिक कैंसर, बोन कैंसर, आदि।

आपको बता दें कि कैंसर के लक्षण क्या होते हैं। त्वचा पर लाल रंग के चकत्ते होना। मस्तिष्क या स्पाइन कॉर्ड में गांठ का होना। यूरिन में लाल रंग दिखाई देना। गांठ होना,  सांस लेने में दिक्कत होना। अजानक ही वजन का घटना,भूख में कमी आना। कमजोरी और थकान होना बार- बार बुखार होना आदि कैंसर के लक्षण होते है।