मोदी सरकार कर सकती है, आज किसानों को लेकर बड़े राहत पैकेज का एलान

ख़बरें अभी तक। मोदी सरकार आम चुनाव होने से पहले किसानों को खुश करने के लिए विशेष पैकेज का आज एलान कर सकती है। सरकार अपने बजट से सभी वर्ग को खुश करना चाहती है। आज पीएम मोदी की अध्यक्षता में केंद्रिय मंत्रिमंडल की बैठक होगी। इस बैठक में बजट पेश होने से पहले ही सरकार किसानों के लिए कृषि पैकेज का एलान कर सकती है। कैबिनेट की इस बैठक में मुख्य एजेंडा इसी बात का रहेगा।

जानकारी के मुताबिक इस पैकेज में किसानों की आय बढ़ाने के लिए विशेषतौर पर इसे लागू किया जाएगा। केंद्र सरकार प्रति एकड़ 4 हजार से लेकर के 12 हजार रुपये की राशि की मदद दे सकती है। हालांकि कुछ का मानना है कि यह राशि 30 हजार रुपये सालाना भी हो सकती है। इस संबंध में अंतिम फैसला मंत्रिंमंडल की बैठक में ही होना है। जानकारी के मुताबिक मंत्रिमंडल फसल ऋण चुकाने वाले वाले किसानों का ब्याज माफ करने का प्रस्ताव भी शामिल है और साथ ही खाद्य फसलों के लिए बीमा पॉलसी लेने वाले किसानों का प्रीमियम पूरी तरह से माफ करने का भी प्रस्ताव है।

कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने हाल ही में कहा था कि सरकार 2019-20 के बजट से पहले किसानों के लिए राहत पैकेज की घोषणा करेगा। आपको बता दें कि हाल में तीन राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में हुए विधानसभा चुनावों में हार के बाद भाजपा किसानों से जुड़े मुद्दों को लेकर चिंतित है। 2019-20 का अंतरिम बजट एक फरवरी को पेश होना है।