उत्तराखंड में पानी के बढ़े दाम, घरेलु कनेक्शन 12% और कमर्शियल कनेक्शन 15% महंगा

ख़बरें अभी तक। उत्तराखंड में अब पानी पीना महंगा हो गया है। जल संस्थान की ओर से टैरिफ दरों में बढ़ोत्तरी करने से जल मूल्य और सीवर सीट चार्ज हुआ मंहगा। अब पानी के बिलों में लगभग 50 से 60 रुपए की बढ़ोतरी हुई है। वहीं सीवर चार्ज में एक से आठ रुपए की बढ़ोत्तरी की गई है। टैरिफ में बढ़ोत्तरी के बाद से एक जनवरी से बिल दिए जा रहे हैं। पानी के बिलों में वार्षिक बढ़ोतरी को लागू कर दिया है। इस विषय को लेकर कमेटी की पहली बैठक शुक्रवार को पेयजल मंत्री प्रकाश पंत की अध्यक्षता में  में हुई। कमेटी को बताया गया कि पानी के बिलों में सालाना वृद्धि हर साल एक अप्रैल से अपने आप लागू हो जाती है। इसलिए अलग आदेश नहीं करना होगा।

घरेलू कनेक्शनों में 11 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी और जबकि कामर्शियल कनेक्शनों के लिए 15 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी विभाग द्वारा की गई है।जो संपत्ति टैक्स का साढ़े 12 प्रतिशत होगा। प्राइवेट व सरकारी संस्थनों में जिसने  पानी के कनेक्शन नहीं लिए हैं और निजी ट्यूबवैल से काम चला रहे हैं, उनसे अब  टैक्स वसूला जाएगा।
खास बात यह है कि साल में चार-चार महीने में पानी के बिलों का तीन किश्तों में भुगतान किया जाता है। लेकिन वार्षिक बढ़ोत्तरी को जनवरी माह से लागू किया गया है। आपको बता दें कि पिछले दो किश्तों का भुगतान भी इस साल की अंतिम किश्त में करना होगा।