फेसबुक को पछाड़ whatsApp पहुंचा टॉप पर

ख़बरें अभी तक। हाल ही में आई एक रिर्पोट के मुताबिक व्हाटसएप ने फेसबुक को पछाड़ कर पहला स्थान हासिल किया है। पिछले कुछ सालों से फेसबुक एक ऐसा ऐप है जो सबको पीछे छोड़ कर हमेशा आगे रहा लेकिन अब व्हाट्सएप  ने फेसबुक को पीछे छोड़ दिया है। हर महीने में सबसे ज्यादा एक्टिव यूजर्स के मामले में WhatsApp नंबर वन बन चुका है। एनालिटिक फर्म ऐप एन्नी (App Annie) की ओर से जारी किए गए रिपोर्ट के अनुसार व्हाट्सएप ने फेसबुक को सितंबर में पीछे छोड़ दिया है।

रिपोर्ट के अनुसार WhatsApp  भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला ऐप है। फेसबुक, शेयरइट, फेसबुक मेसेंजर और ट्रूकॉलर ऐप्स का भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। इसमें यह भी बताया गया कि WhatsApp पर एक्टिव यूजर्स की संख्या सबसे ज्यादा रही और दूसरे नंबर पर फेसबुक रहा। एंड्रॉयड और iOS दोनों ही प्लेटफॉर्म्स पर इन ऐप्स के सबसे ज्यादा एक्टिव यूजर्स रहे।  ऐप एन्नी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार वॉट्सऐप के लिए एक्टिव यूजर्स के मामले में भारत सबसे ऊपर रहा इसके बाद ब्राजील, मैक्सिको, तुर्की, रुस रहे। हालांकि वॉट्सऐप की यह ग्रोथ सिर्फ डेवलपिंग मार्केट के कारण नहीं बल्कि इसके एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन और अलग फीचर्स ने इसे टॉप पर पहुंचाया ।

भारत में इस्तेमाल किए जाने वाले टॉप 10 ऐप्स की बात करें तो उसमें सबसे पहला नंबर WhatsApp का रहा और इसके बाद फेसबुक, शेयरइट, फेसबुक मेसेंजर, ट्रूकॉलर, एमएक्स प्लेयर, यूसी ब्राउजर, इंस्टाग्राम, अमेजन और पेटीएम रहे। इसके अलावा अगर पेड ऐप्स की बात करें तो इसमें नेटफ्लिक्स टॉप रहा और इसके बाद टिंडर, गूगल ड्राइव और हॉट स्टार रहे। इन ऐप्स के अलावा लिंक्डइन भी टॉप 10 में जगह बनाने में कामयाब रहा।