दौलतपुर चौक से दिल्ली के लिए चलेगी हिमाचल एक्सप्रेस

ख़बरें अभी तक। आखिरकार कई दशक के इंतजार के बाद ऊना जिला के अंतिम छोर दौलतपुर चौक तक ट्रेन पहुंचने का सपना मंगलवार को साकार हो गया। दौलतपुर-दिल्ली के लिए चलने वाली हिमाचल एक्सप्रेस को रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने हरी झंडी दिखाकर जिला वासियों को दो ट्रेन चलने की सौगात देंगे। दौलतपुर चौक तक ट्रेन चलने की खबर मिलने के बाद ऊना समेत आसपास के क्षेत्रों के लोगों में खुशी की लहर है। रेल सेवा के शुरू होने से अब दौलतपुर चौक सहित साथ लगते कई गांवों के लोग दिल्ली, ऊना, नंगल डैम, आनंदपुर, साहिब आदि स्थानों तक आसानी से पहुंच सकेंगे।

यह ट्रेन दौलतपुर स्टेशन से हर दिन चलेगी। इससे पहले यह ट्रेन अंब-अंदौरा तक ही आती थी। इसे दौलतपुर चौक तक बढ़ाया गया है। इसके लिए दौलतपुर रेलवे स्टेशन का नए सिरे से विस्तार किया गया है। जिस पर 113 करोड़ रुपए का खर्च किया गया है। दौलतपुर चौक से हिमाचल एकसप्रेस के शुरू होने पर प्रसिद्ध तीर्थस्थल चिंतपूर्णी भी रेल नेटवर्क से जुड़ गया है। सिन्हा ने कहा कि आजादी के बाद यात्रियों की संख्या कई गुना बढ़ गई, लेकिन सुविधाएं कम बढ़ीं। हमारा प्रयास है कि हम इन सुविधाओं को बढ़ाएं। हमने नई रेल लाइन भी बनाई और इसमें वाईफाई सुविधा भी प्रदान की है।

वर्ष 2009 से लेकर 108 करोड़ रुपए खर्च हुआ है जिसे हमने 345 करोड़ तक पहुंचाया है।आज जो नया रेल खंड खुला है वह कनेक्टिविटी को गति प्रदान करेगा। मैं खुद ट्रेन में सफर करूंगा। 335 करोड़ रुपए हमने खर्च किया। उन्होंने कहा कि हिमाचल में जमीन अधिग्रहण का काम हो गया है, जबकि पंजाब में अधिग्रहण का काम चला हुआ है। इसके अलावा ऊना-हमीरपुर का फाइनल सर्वे कर लिया गया है। ऊना-होशियारपुर का फाइनल सर्वे जल्द किया जाएगा। जल्द ही रेलवे बोर्ड इसे स्वीकृत करेगा। इस मौके पर सांसद अनुराग ठाकुर, बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सतपाल सत्ती और पंचायतीराज मंत्री वीरेंद्र कंवर भी मौजूद रहे।