खेड़कीदौला टोल हटवाने को लेकर आज से भूख हड़ताल पर बैठेंगे लोग

ख़बरें अभी तक। गुरुग्राम द्वारिका एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य पूरा नहीं करने और खेड़कीदौला स्थित टोल बूथ नहीं हटाने के विरोध में      द्वारका एक्सप्रेसवे वेलफेयर एसोसिएशन के पदाधिकारी और स्थानीय निवासी अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर बैठेगें। उन्होंने चेतावनी दी है कि जब तक सरकार व अधिकारी दोनों मुद्दों पर कोई ठोस कदम नहीं उठाएंगे तब तक भूख हड़ताल जारी रहेगी। दरअसल द्वारिका एक्सप्रेसवे एसोसिएशन के लोग अपनी इन मांगों को लेकर कई बार सड़कों पर उतर कर प्रदर्शन कर चुके है। मंत्री जी से लेकर मुख्यमंत्री तक अपनी आवाज़ पहुंचा चुके है। लेकिन नतीजा यह मिला की 9 साल से इनका संघर्ष है कि खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है।

वहीं एसोसिएशन के महासचिव प्रखर सहाय की माने तो गुरुग्राम में काफी हद तक काम पूरा हो चुका हैं। लेकिन दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने अभी भी द्वारिका एक्सप्रेसवे पूरा न होने के लिए रोड़े अटका रखें है। वहीं गुरुग्राम में भी कई जगह ऐसी है जहाँ आज 9 सालों के बाद भी रोड़ नहीं बन पाया है। वहीं द्वारिका एक्सप्रेसवे जो कि 2010 में बन कर पूरा हो जाना चाहिए था 9 साल बाद भी सिर्फ कागज़ों की भेंट ही चढ़ा हुआ है। जिसके चलते यहां रहने वाली तकरीबन 174 सोसाइटी के लोग अभी तक लाखों रुपये का टोल टैक्स खेड़कीदौला टोल पर अदा कर चुके है। लेकिन इसके बाद भी सिर्फ आशवासन मिला ।

वहीं पांच लोगों में एक महिला भी अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल का हिस्सा है जिसकी कहना है कि द्वारिका एक्सप्रेसवे पर रहने वाले न तो लोग सुरक्षित है और न ही महिलाएं पूरे एक्सप्रेसवे पर न कोई पुलिस बूथ और न ही कहीं लाइट है। अब ऐसे में तमाम कोशिशों के बाद सिर्फ भूख हड़ताल का रास्ता ही बचा था। उन्होंने कहा कि मांगे नहीं मानी तो वे भूख हड़ताल से उठने वाली नहीं है। आपको बता दें कि द्वारिका एक्सप्रेसवे 2010 यानी कॉमनवेल्थ गेम्स से पहले बन कर तैयार हो जाना चाहिए था। लेकिन पहले कांग्रेस सरकार ने मामले में ढिलाई बरती और अब सत्तासीन भाजपा ने इस मामले को बीते 4 साल बाद भी पूरा नहीं कर पाई है। जिसका खामियाजा भाजपा सरकार को 2019 में उठाना पड़ सकता है।