हिमाचल में ग्रीष्मकालीन सरकारी स्कूलों में सर्दियों की छुट्टियां अब अप्रैल में होगी

ख़बरें अभी तक। हिमाचल प्रदेश सरकार ने स्कूल में होने वाली छुट्टियों के शेड्यूल बदलाव किए है, यह बदलाव विधायक प्राथमिकता की बैठक में मामला उठने के बाद किया गया है। ग्रीष्मकालीन छुट्टियों वाले सरकारी स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2019-20 से जनवरी में सर्दियों की दस दिनों की छुट्टियां नहीं होंगी। अगले शैक्षणिक सत्र में एक से 10 अप्रैल तक दस दिनों की बसंत की छुट्टियां होंगी। इस साल पुरानी व्यवस्था के तहत 07 से 16 जनवरी तक दस दिनों की छुट्टियां रहेगी। उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा ने इस बाबत शिक्षा उपनिदेशकों और स्कूल प्रभारियों को आदेश जारी कर दिए हैं। हाल ही में हुई विधायक प्राथमिकता बैठकों में इस मामले पर विस्तृत चर्चा हुई।

वहीं कुछ विधायकों ने जनवरी की छुट्टियों पर आपत्ति जताते हुए कहा कि मार्च में वार्षिक परीक्षाएं होती हैं। ऐसे में जनवरी की छुट्टियां से पढ़ाई पर असर पड़ता है। इसलिए छुट्टियां नए शैक्षणिक सत्र से पहले दी जाएं। विधायकों की इस मांग पर निदेशालय ने छुट्टियों में बदलाव किया है। हमीरपुर, ऊना, बिलासपुर के सभी स्कूलों सहित कांगड़ा, मंडी, शिमला, सोलन, सिरमौर और चंबा जिले के कई क्षेत्रों में ग्रीष्मकालीन स्कूल हैं। कुल्लू, लाहौल-स्पीति, किन्नौर और चंबा के पांगी-भरमौर में सभी स्कूल शीतकालीन छुट्टियों वाले हैं। इन जिलों की छुट्टियों में बदलाव नहीं किया गया है। ग्रीष्मकालीन स्कूलों की छुट्टियां तय करते उच्च शिक्षा निदेशालय के अफसर बुधवार को खुद उलझ गए। उच्च शिक्षा निदेशालय ने सुबह करीब 11 बजे सर्दियों की छुट्टियां रद्द करने के आदेश दिए।

यह व्यवस्था कब से लागू होगी। साल 2018-19 की दस छुट्टियां का क्या होगा? इस पर शिक्षक संघों ने निदेशालय से लेकर शिक्षा मंत्री तक विरोध जताना शुरू कर दिया। आनन-फानन में दोपहर करीब डेढ़ बजे निदेशालय ने शेड्यूल के आदेश वेबसाइट से हटा दिए। शाम करीब साढ़े पांच बजे शिक्षा मंत्री के साथ चर्चा के बाद स्पष्ट किया गया कि इस साल जनवरी की छुट्टियां यथावत रहेगी। अगले साल जनवरी में छुट्टियां नहीं मिलेगी। वहीं हिमाचल राजकीय अध्यापक संघ के प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र चौहान ने इस बदलाव का विरोध किया है। उन्होंने कहा कि अप्रैल के पहले हफ्ते में दसवीं और जमा दो कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं के पेपर चेक होते हैं। कई शिक्षकों की इसमें ड्यूटी लगती है। अप्रैल में छुट्टियां रहेगी तो पेपर कैसे चेक होंगे। और वीरेंद्र चौहान ने इन दस दिनों की छुट्टियों को दिसंबर और बरसात की छुट्टियों में समायोजन की मांग की है।