अगर आप कॉफी पीने के शौकीन हैं तो आपको बताते हैं कॉफी के फायदे और नुकसान क्या हैं..

खबरें अभी तक। सर्दी हो या गर्मी, कॉफी पीने के शौकीनों के लिए मौसम मायने नहीं रखता। दिन की शुरुआत हो या फिर किसी के साथ वक्त बिताने का मौका, कॉफी हमेशा उनकी साथी होती है। क्या आप भी इसी कैटेगिरी में आते हैं ? तो आपको इसे पीते वक्त सावधान रहना होगा, वरना यही कॉफी जो आपका मूड फ्रेश करती है, आपको कैंसर का मरीज भी बना सकती है।
शोध के अनुसार, अगर बहुत गर्म कॉफी पी जाए तो कैंसर का खतरा हो सकता है। डब्ल्यूएचओ की कैंसर रिसर्च इकाई के अनुसार 65 डिग्री सेल्सियस से अधिक गर्म कॉफी पीने से कैंसर का खतरा हो सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक, नॉर्मल कॉफी पीने से कैंसर का खतरा नहीं होता है।
Image result for PICS OF  coffee
रहीम अगर आज होते तो शायद ‘बिन कॉफी सब सून’ लिखते। कॉफी लोगों, विशेषकर महानगरीय मध्‍यम व उच्‍च वर्गीय समाज का अहम हिस्‍सा बन चुकी है। बिना कॉफी के उनके दिन की शुरुआत ही नहीं होती। लेकिन, कहते हैं न कि अति हर चीज की बुरी होती है, तो कॉफी भी अपवाद नहीं। ऐसे में जरूरत है ऐसे विकल्‍प तलाशने की जो थकान तो मिटाएं, लेकिन सेहत से समझौता किए बिना।

कॉफी के सेहतमंद विकल्प

कई लोगों के लिए कॉफी पैशन है। कुछ लोगों की आंख भी कॉफी पिए बिना नहीं खुलती। वहीं कुछ लोग दिन में दस-दस कप कॉफी पीते हैं। उनको लगता है कॉफी पीने से उनका थॉट प्रोसेस सही काम करता है। लेकिन कहते हैं न अति हर चीज की बुरी होती है। और कॉफी भी कोई अपवाद नहीं। कॉफी में कैफीन होता है जिसकी अधिक मात्रा सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। इससे सिर दर्द, थकान, मूड बदलना, एकाग्रता में कमी आना, भूख कम लगना, भ्रम होना, याद्दाश्त कमजोर होना, रक्तचाप बढ़ना या कम होना, बुखार जैसे लक्षण आदि परेशानियां हो सकती हैं। तो क्या किया जाए। जानकार मानते हैं कि इसके लिए हमें कॉफी के सेहतमंद विकल्पों की तलाश करनी चाहिए। तो क्या हैं वे विकल्प आइए जानें हमारे साथ…

ब्लैक टी

काली चाय (ब्लैक टी) यानी बिना दूध की चाय का स्वाद भले ही आपको पसंद न हो, लेकिन यह होती बहुत फायदेमंद है। ब्लैक टी पीने से हार्ट अटैक का खतरा 11 प्रतिशत तक कम हो जाता है। यह नसों में थक्के जमने से रोकती हैं। चाय में ऑक्सीकरण रोधी जैसे तत्व होते हैं जो ह्वदयाघात जैसी बीमारियों से लड़ने में कारगर होते है।

 

ग्रीन टी

ग्रीन टी न सिर्फ सेहत के लिए अच्छी होती है, बल्कि इसका स्वाद भी अच्छा होता है। इसे पीकर आप तरोताजा महसूस करते हैं। यह कैमेलिया साइनेंसिस की पत्तियों को सुखाकर तैयार की जाती है। ग्रीन टी प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत करती है। इसके नियमित प्रयोग सें कैंसर की आशंका न के बराबर रहती है। ग्रीन टी से वसा उपापचय की दर बढ़ती है जिससे शरीर में कोलेस्ट्राल की मात्रा संतुलित रहती है। इसको पीने से स्ट्रोक की आशंका भी कम रहती है। वजन संतुलित रहता है।

Related image

शहद और बादाम का पेय

शहद और बादाम का यह पेय दूध में शहद और बादाम मिला कर बनता है। पिसे हुए इलायची के दानों को बादाम के साथ मिला कर पेस्ट बना लें। अब इन्हें एक बर्तन में डालकर उबाल लें। फिर इसमें शहद मिला लें और अब इस स्वास्थ्यबवर्धक पेय का आनंद उठायें। दूध से आस्टियोपोरोसिस का खतरा कम होता है और हड्डियों में कैल्शीयम की आपूर्ति होती है। इससे कोलन के कैंसर का जोखिम भी कम होता है।

फ्रूट सूप

फ्रूट सूप पीने में तो स्वादिष्ट होता ही है साथ ही यह आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। फ्रूट सूप में बहुत विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं जो कि शरीर को लाभ पहुचाते हैं। इसको बनाने के लिए सबसे पहले सेब, अनानास, संतरे व आलू बुखारे को अच्छे से धो लें। एक बर्तन में पानी डालकर इसमें फलों को डालकर उबलने के लिए रख दें। अब आप उसमे नमक, चीनी, जीरा व काली मिर्च मिला लें। इस प्रकार आपका स्वादिष्ट मिक्सी फ्रूट सूप तैयार हो जायेगा।

टमाटर का सूप

टमाटर का सूप स्वादिष्ट होने के साथ साथ आपकी सेहत को भी बहुत फायदा पहुंचाता है। इसका प्रयोग आप कॉफी के स्थान पर कर सकते है। सूप का सेवन करने पर आपके शरीर को प्रोटीन और फाइबर प्रचुर मात्रा में मिलता है। इसके साथ ही कई अन्य पोषक तत्व भी प्राप्त होते है। इन पोषक तत्वों के शरीर के अंदर पहुंचने पर आपका डाइजेस्टिव सिस्टम सही रहता है।

इन सब पेय का प्रयोग आप कॉफी के विकल्प के रूप में कर सकते हैं इनको पीने से आपकी सेहत पर कोई विपरीत प्रभाव भी नही पडे़गा।