हिमाचल: संसद में अनुराग ठाकुर ने उठाया सीयू कैंपस शिलान्यास का मुद्दा

ख़बरें अभी तक।  हमीरपुर से सांसद अनुराग ने संसद में सीयू के शिलान्यास के मुद्दे को उठाते हुए संसद में सवाल पूछा कि साल 2009 में हिमाचल में भाजपा सरकार के दौरान केंद्रीय संसाधन विकास मंत्रालय ने हिमाचल में सेंट्रल यूनिवर्सिटी को मंजूरी दी थी। इसके लिए 70 फीसदी कैंपस देहरा और 30 फीसदी कैंपस धर्मशाला में बनाना मंजूर किया गया था। देहरा में सीयू के लिए 9000 कनाल जमीन दे दी गई। अनुराग ने कहा कि सीयू की सारी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं। साथ ही एनओसी भी दे दी गई है, फिर सेंट्रल यूनिवर्सिटी की स्थापना में देरी क्यों हो रही है।

अनुराग के सवाल का जवाब देते हुए एचआरडी मंत्री ने कहा कि जिस समय देहरा और धर्मशाला मे सेंट्रल यूनिवर्सिटी के दोनों परिसरों को स्थापित करने का निर्णय लिया गया। उस समय मैं ही पर्यावरण मंत्री था। अगस्त 2015 को 81.79 हेक्टेयर वन भूमि देहरा में 70 फीसदी सेंट्रल यूनिवर्सिटी के मुख्य कैंपस स्थापना के लिए प्रस्तावना को विधिवत मंजूरी दी थी। हालांकि उस समय तत्कालीन राज्य सरकार की तरफ से एनओसी नहीं आई थी, जिससे प्रक्रिया में विलंब हुआ।

एचआरडी मंत्री जावड़ेकर ने कहा कि अब इस मामले में प्रक्रिया आगे बढ़ी है और कैंपस का पैसा भी जमा करवा दिया गया है। धर्मशाला और देहरा दोनों का शिलान्यास की प्रक्रिया अंतिम चरण में है और जल्द ही दोनों की जगह का शिलान्यास कर दिया जाएगा।