नागपुर: रोबोट के माध्यम से होगी नागपुर रेलवे स्टेशन में गाड़ियों की जांच

ख़बरें अभी तक।  नागपुर स्टेशन पर अब गाड़ियों की जांच रोबोट के माध्यम से होगी ,हाईटेक कैमरों से लैस रोबोर्ट गाड़ियों के निचले स्तर की जांच कर, हॉट एक्सल, अंडर गियर डिफेक्ट, ब्रेक बाइंडिंग, जैसे खतरों के संकेत देगा ,रोबोट के कैमरे को किसी भी कोने में सेट किया जा सकता है, तथा कल पुर्जों की फुटेज बड़ी स्क्रीन पर अच्छी तरह देखी जा सकती है, इसके द्वारा प्रेषित वीडियो को रिकॉर्ड करने की भी सुविधा है ,यह रोबोट मार्ग में बाधा आने पर खुद ही अपना मार्ग बदल लेता है, इसमें ध्वनि संप्रेषण तकनीकी भी है, जिससे गाड़ी के चक्के में फ्लैट की स्थिति का पता लगाया जा सकता है, यह तकनीकी संरक्षा के संबंध में मील का पत्थर साबित होगा। मध्य रेलवे के इंजीनियर्स ने इसका नाम रखा है उस्ताद।

आपके बता दें कि मध्य रेल नागपुर मंडल के यांत्रिक विभाग द्वारा पीट लाइन रोबोट उस्ताद का निर्माण किया गया है। यात्री डिब्बों का रखरखाव लाइन पर किया जाता है, गाड़ी के पीट पर आने के बाद यांत्रिक विभाग के कर्मचारियों द्वारा यात्री डिब्बों के कल पुर्जों की जांच की जाती है। मंडल द्वारा निर्मित रोबोट यात्री इन कल पुर्जों की जांच में कर्मचारियों की मदद करेगा, यह रोबोट एचडी कैमरा तथा विभिन्न प्रकार के सेंसरो  से लैस है। यह रोबोट लाइन फोल्लोविंग मोड़, मैनुअल मोड, एवं ऑटो मोड़ के अलावा, आबस्टेकल अवायडेंस से सुसज्जित है, रोबोट में प्रयुक्त एचडी कैमरा कोच के भीतरी पुर्जो की फोटो तथा वीडियो वाईफाई के माध्यम से कंट्रोल रूम में भेजेगा।

वहीं कंट्रोल रूम के इंजीनियर से एंड्राइड ऐप की मदद से नियंत्रित करेंगे ,इसके कैमरे को किसी भी एंगल में सेट किया जा सकता है, तथा कल पुर्जों की फुटेज बड़ी स्क्रीन पर अच्छी तरह देखी जा सकती है, इस रोबोट की मदद से मानवीय भूल को भी नियंत्रित किया जा सकता है। भेजे गए फोटो और वीडियो को रिकॉर्ड भी किया जा सकता है। इसमें साउंड सेंसर भी लगे हैं ,इस तकनीकी से ट्रेन के चक्रों में फ्लैट की स्थिति का पता लगाया जा सकता है। भारतीय रेल में इस प्रकार का यह पहला और अनूठा प्रयोग है, रोबोट का डिजाइन निर्माण यही के अधिकारियों और कर्मचारियों ने मिलकर किया है।