प्रदेश में पड़ रहे कोहरे से आम जन परेशान तो किसानों के लिए वरदान

ख़बरें अभी तक। प्रदेश में गिरते पारे से जहां एक और आमजन परेशान है वहीं दूसरी और कोहरा गिरने से किसानों के चेहरे खिले हुए है, क्योंकि इन दिनों प्रदेश में रवि की फसल का सीजन है और गेंहू की फसल में अधिक ठण्ड व घना कोहरा वरदान साबित होता है, फ़िलहाल किसानों का कहना है कि गेंहू की फसल के लिए और कोहरा पड़ना चाहिए वहीं ज्यादा ठण्ड से आम आदमी का जीवन प्रभावित हो रह है.

हरियाणा के किसान सर्दियों में धुंध गिरने से खुश है क्योंकि किसानों ने गेंहू की बिजाई पूरी कर ली है गेंहू के लिए धुंध बहुत फायेदेमंद है। धुंध गेंहू की उपज के लिए बहुत सहायक है। धुंध गिरने से पानी की बुंदे गेंहू के पौधे की जडो में सीधे चली जाती है। जिससे किसान को पानी कम देना पड़ता जो बूंदे गिरती है वो खाद का काम भी करती और कई बीमारियों को भी खत्म करती है। जड़ों में सीधे जाने के कारण गेंहू की पैदावर अधिक होती है। धुंध व् पाला ज्यादा होने से अधिक पैदावार होने की सम्भावना होती है। अब दिसम्बर महीने में ही धुंध गिरने से किसानों को गेंहू की अच्छी पैदावार होने की उम्मीद है।

किसानों का कहना है कि सर्दियों में धुंध गिर रही है धुंध गिरने से गेंहू कि फसल के लिए बहुत ही फायदा होता है ये मौसम गेंहू की फसल ऊपज के लिए उचित समय होता है। सर्दियों में जितनी धुंध गिरेगी गेंहू के लिए उतना फायदा होगा। लेकिन दिसम्बर महीने में ही धुंध गिरने से गेंहू की अच्छी पैदावार होने की उम्मीद है। अगर धुंध नहीं गिरी तो किसान को पानी ज्यादा देना पड़ेगा। अगर समय पर पानी नहीं मिला तो गेंहू की फसल पीली पड़ जाएगी खराब होने की संभावना भी होती है।