बाराबंकी: दुखी अन्नदाता ने सड़कों पर फेंका आलू

ख़बरें अभी तक। बाराबंकी में आज एक अजीब नज़ारा देखने को मिला, जिस किसान ने दिन रात खून पसीना एक करके बड़ी मेहनत से अपने खेतों में आलू उगाया था और यह आशा की थी कि जब यह तैयार होगा तो उनके अपने सपने पूरे हो जाएंगे, उनके बेटे- बेटियों की शादी हो जाएगी, भूख से तड़प रहे बच्चों को भरपेट भोजन नसीब हो जाएगा, मगर उनके अरमान तब धरे के धरे रह गए जब उनका आलू कौड़ियों के भाव बिकने लगा। अपने इसी दर्द को उन्होंने सरकार से बयान किया मगर वहां भी उनकी फरियाद नहीं सुनी गयी। अपनी फरियाद न सुने जाने से नाराज़ किसान आज आक्रोशित हो गए और अपना आलू जिलाधिकारी कार्यालय के सामने फेंक दिया।

जिला अधिकारी बाराबंकी के सामने आज किसानों का गुस्सा सातवें आसमान पर पहुंच गया। अभी धान की खरीद से किसान नाराज़ चल ही रहे थे कि आलू की फसल ने उनके अरमानों को और दगा दे दिया। दरअसल किसान काफी समय से आलू के उचित दाम मिलने की की व्यवस्था की माँग प्रशासन से कर रहे थे। इसमें सबसे प्रमुख मांग थी कि सरकार पंजाब से आलू का आयात न करे क्योंकि पूरे प्रदेश का पेट भरने के लिए उनके पास पर्याप्त आलू है, इससे उन्हें अपनी उपज का उचित दाम मिल जाएगा। मगर सरकार ने उनकी इस फरियाद को अनसुना कर दिया और पंजाब राज्य से आलू का आयात कर लिया जिससे उनका आलू कौड़ियों के भाव बिकने लगा। आज सरकार के रवैये से नाराज किसानों ने जिलाधिकारी कार्यालय के बाहर अपना आलू फेंक कर अपने गुस्से का इजहार किया।

भारतीय किसान यूनियन के प्रदेश महासचिव मुकेश सिंह ने बताया कि देश की मोदी सरकार और प्रदेश की योगी सरकार किसानों को भगवान बताने से नही थकती और शीघ्र ही उनकी आय दोगुनी कर देने की बात करते नहीं थकते मगर सरकार का रवैया ऐसा है कि किसान की आय दोगुनी क्या उनकी उपज का लागत मूल्य भी नही मिल पा रहा है। पंजाब से आलू आयात न किया जाए इसकी माँग वह प्रदेश सरकार से काफी दिनों से कह रहे थे मगर सरकार ने उनकी बात नहीं सुनी और आज किसान अपना आलू फेंकने को मजबूर हो गया है। किसान की इस दुर्दशा के लिए सीधे तौर पर सरकार दोषी है।

किसानों द्वारा आलू फेंके जाने पर बाराबंकी के जिलाधिकारी उदय भानु त्रिपाठी ने बताया कि तो उनका जवाब ही चौंकाने वाला था, जिलाधिकारी ने कहा कि उन्हें इसकी जानकारी ही नहीं है। किसानों से बातचीत करके उनकी समस्या को दूर किया जाएगा। जिलाधिकारी ने कहा कि किसानी की जो भी समस्या होगी उसे जल्द से जल्द दूर किया जाएगा।