ISRO ने श्रीहरिकोटा से, PSLV C-43 के साथ 31 उपग्रह किए लॉन्‍च

ख़बरें अभी तक। ISRO ने श्रीहरिकोटा से एचवाईएसआईएस सैटेलाइट लॉन्च किया है, भारतीय रॉकेट धुव्रीय उपग्रह प्रक्षेपण यान PSLV C-43 के जरिए एचवाईएसआईएस के अलावा 30 सैटेलाइट को छोड़ा गया. सभी 30 विदेशी उपग्रह 504 किलोमीटर की कक्षा में स्थापित किए जाएंगे. बता दें कि इनमें से 23 सेटेलाइट अमेरिका के हैं और बाकी आस्ट्रेलिया, कनाडा, कोलंबिया, फिनलैंड, मलेशिया, नीदरलैंड और स्पेन के हैं.

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने बताया कि सैटेलाइट को छोड़ने की उल्टी गिनती बुधवार की सुबह 5.58 बजे शुरू हुई और चौथे चरण के इंजन में ईंधन भरने के साथ प्रक्षेपण की दिशा में कार्य सुचारू ढंग से प्रगति में है. इसरो के अनुसार, पीएसएलवी 380 किलोग्राम भार वाले हाइपर स्पेक्ट्रल इमेजिंग सेटेलाइट (एचवाईएसआईएस) और 30 अन्य उपग्रहों के साथ गुरुवार को सुबह 9.58 बजे अंतरिक्ष के लिए रवाना होगा. 30 अन्य विदेशी उपग्रहों का कुल वजन 261.5 किलोग्राम है.

प्रक्षेपण यान के रवाना होने के बाद महज 112 मिनट में संपूर्ण अभियान पूरा हो जाएगा. रॉकेट का चौथा चरण उड़ान भरने के महज 16 मिनट बाद शुरू हो जाएगा. 17 मिनट से अधिक की उड़ान भरने पर PSLV रॉकेट हाइपर स्पेक्ट्रल इमेजिंग सेटेलाइट को कक्षा में स्थापित कर देगा ये वहां पांच साल तक रहेगा.

इसके बाद रॉकेट 642 किलोमीटर की ऊंचाई से नीचे 503 किलोमीटर पर आएगा और उड़ान भरने के करीब 112.79 मिनट के भीतर अंतिम उपग्रह को उसकी कक्षा में पहुंचा देगा. इसरो ने इससे पहले जनवरी में दो घंटे तक उपग्रह प्रक्षेपण अभियान चलाया था. इसरो की वाणिज्यिक शाखा एंट्रिक्स कॉरपोरेशन लिमिटेड के माध्यम से प्रक्षेपण के लिए उपग्रहों का वाणिज्यिक अनुबंध किया गया है.