उत्तराखण्ड: इन्वेस्टर समिट का पर्वतीय इलाकों को तोहफा

ख़बरें अभी तक। पर्वतीय अंचल में बसे उत्तराखण्ड के सभी पर्वतीय जिलों के युवाओं को रोजगार के रूप में सौगात मिलने जा रही है। बात करें नैनीताल जिले कि तो जिले में लगभग दो दर्जन उद्योगों का तोहफा पर्वतीय जिलों में विकास में साथ साथ रोजगार के लिए भी कारगर साबित होने वाला है।

राजधानी देहरादून में पिछले माह अक्टूबर में हुई इन्वेस्टर समिट का तोहफा जल्द ही पर्वतीय इलाकों को मिलने जा रहा है, जिसको लेकर जिला नैनिताल में 23 उद्योग लगाने को लेकर करार हुआ है, छोटे इकाइयों की तर्ज़ पर करीब 200 करोड़ की लागत से करीब 23 इकाईयों को पर्वतीय इलाकों में स्थापित किया जाएगा, स्थानीय लोगो के लिए खुशी की बात यह है कि केवल पर्वतीय लोगों को ही रोजगार मिलेगा,  जिला उद्योग केंद्र के मुताबिक अभी तक करीब 19 इकाइयों के लिए एमओयू साइन हो चुके हैं, उम्मीद की जा रही है की साल 2019 में पर्वतीय इलाकों को तोहफा मिल जाएगा।

इन इकाइयों को जिले के दूरस्थ क्षेत्र कोटाबाग, बेतालघाट, भीमताल, रामगढ जैसे जगहों में होगी,  जिस तेजी से इन उद्यमो के लिए काम हो रहा है उससे उम्मीद जताई जा रही है की स्थानीय कृषि को भी बढ़ावा मिलेगा क्योंकि इन उद्यमो मे फ्लोर मिल, राइस मिल जैसे प्रोजेक्ट भी शामिल हैं। रोजगार की दृष्टि से उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल इन्वेस्टर समिट अब उत्तराखण्ड के लिए वरदान साबित होने वाली है।