शहद खाने से मिलते हैं अनेकों फायदे…

खबरें अभी तक। शहद की कुदरती मिठास छोटे बच्चों को बहुत पसंद होती है। यह प्रकृति का दिया हुआ एक ऐसा उपहार हैं जिसका इस्तेमाल कई तरह की औषधियों में भी किया जाता है। बच्चे की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में शहद पर पूरा भरोसा किया जा सकता है। शहद सर्दी के मौसम में होने वाली बीमारियों से बचाव करता है।

शहद के गुण
शहद बैक्टीरिया के प्रभाव से बचाएं रखने में बहुत मददगार है। इसमें फ्रूट ग्लूकोज,  आयरन, कैल्शियम, फॉस्फेट, सोडियम, क्लोरीन, पोटेशियम, मैग्नीशियम के अलावा विटामिन बी 1, बी -6 भी भरपूर मात्रा में शामिल होता है। इसके कुदरती  एंटीसेप्टिक , एंटीबायोटिक गुण बच्चों के साथ-साथ बड़ों को लिए भी फायदेमंद हैं।

शहद के फायदे
1. खून की कमी पूरी 
शहद शरीर में आयरन की कमी को पूरा करता है। रक्त में ऑक्सीजन का संचार बढ़ाने में यह बहुत मददगार है। सर्दी के मौसम में रोजाना बच्चे को 1 चम्मच शहद खिला खिला सकते हैं।

2. प्रतिरक्षा क्षमता मजबूत
शहद का सेवन करने से शरीर में एंटीऑक्सीडेंट तत्वों की संख्या में वृद्धि होती है। इससे बच्चे की इम्यूनिटी पावर बढ़ने लगती है। जिससे छोटे-मोटे रोग बच्चे से दूर रहते हैं।

3. घाव भरने में मददगार
चोट के घाव भरने में भी शहद बहुत लाभकारी है। इसे दवाई की तरह घाव पर लगाया जा सकता है। शहद लगाने से घाव के अंदर के सारे बैक्टीरिया नष्ट हो जाता हैं। 4. सर्दी-जुकाम से राहत
बच्चे को शहद में काली मिर्च और अदरक का रस मिलाकर खिलाने से सर्दी-खांसी से छुटकारा मिलता है।

5. स्किन एनर्जी से बचाव
जिन बच्चों को स्किन एलर्जी रहती है शहद उनके लिए भी बहुत काम आ सकता है। इसे त्वचा पर लगाने से संक्रमण से राहत मिलती है।

6. बेस्ट एनर्जी फूड 
रोजाना बच्चे को 1 छोटा चम्मच शहद खिलाने से उसकी एनर्जी बरकरार रहती है और सर्दी के मौसम में भी उसे ठंड़ लगने का डर नहीं रहता।