डायबिटीज को कंट्रोल करने के अपनाएं ये आसान तरीके…

ख़बरें अभी तक। डायबिटीज एक बहुत ही खतरनाक बिमारी है जो व्यक्ति को किसी भी उमर में हो सकती है. आज हम आपको डायबिटीज से लड़ने के कुछ आसान और नेचुरल तरीके बताएंगे जिससे अपनाकर आप इस बिमारी से लड़ सकते है. बता दें कि यह बिमारी इंसान के कमजोर मेटाबॉलिज्म के कारण होती है, जिसकी वजह से शरीर में सही मात्रा में इंसुलिन बनना बंद हो जाता है. आजकल अधिकतर लोग डायबिटीज की समस्या से जूझ रहे हैं. डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए लोग कई तरह की दवाइयों का सहारा लेते हैं. लेकिन हम आपको आज आसान तरीके बताएंगे…..

पुराने जमाने में लोग ज्यादातर लोग तांबे के बर्तन में पानी का सेवन करते थे जिससे वे इन बिमारियों से दुर रहते थे. तांबे के बर्तन सेहत को बेहतर बनाने में बहुत अहम भूमिका निभाते हैं. तांबे के बर्तन इस्तेमाल करने से कई अन्य बिमारियों के साथ डायबिटीज की बीमारी में भी फायदा पहुंचता है. वहीं डायबिटीज से लड़ने के लिए रातभर तांबे के बर्तन में पानी भरकर रख दें और अगली सुबह उस पानी को पीलें. इससे पानी में ताबें के गुण आ जाते हैं और ये पानी डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार साबित होता है.

बीमारी कोई भी हो, डाइट बीमारी को बढ़ाने या कंट्रोल करने में अहम भूमिका निभाती है, क्योंकि हम जो भी खाते हैं उसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है. डायबिटीज के मरीजों को ऐसी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए, जिसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है, क्योंकि शरीर में पहुंचने के बाद कार्बोहाइड्रेट ग्लूकोज में ब्रेक हो जाता है, जिससे ब्लड शुगर का स्तर काफी बढ़ जाता है. इसलिए डायबिटीज के मरीज जितना हो सके कार्बोहाइड्रेट युक्त फूड का कम से कम सेवन करें इसके अलावा डायबिटीज के मरीजों को ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए, जिसमें फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद हो. डायबिटीज के मरीज ताजा सब्जियों का अधिक सेवन करें. इससे ब्लड शुगर का स्तर नॉर्मल रहता है.

वहीं डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए सबसे बेहतरीन तरीकों में से एक तरीका है भरपूर मात्रा में पानी पीना, पानी पीने से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है. जो लोग भरपूर मात्रा में पानी पीते हैं, उनमें डायबिटीज का खतरा बहुत कम होता है. इसके अलावा सही मात्रा में पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है और किडनी भी हेल्दी रहती हैं. हेल्थ एक्सपर्ट का कहना कि तनाव कम करने के लिए एक्सरसाइज या योग करना सबसे बेहतरीन ऑप्शन है. ऐसा करना से मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता है और ब्लड शुगर का स्तर भी नेचुरली कम हो जाता है.

वहीं अच्छी सेहत के लिए कम से कम 8 घंटे की नींद बेहद जरूरी है. अच्छी  नींद लेने से मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य अच्छा बना रहता है. अगर आप ठीक तरह से सो नहीं पाते हैं तो इससे आपके ब्लड शुगर पर असर पड़ सकता है और आप मोटापे की ग्रस्त में आ सकते हैं. इसलिए डायबिटीज को नेचुरली कंट्रोल करने और वजन पर नियंत्रण रखने के लिए अच्छी तरह से नींद लेना बहुत जरूरी है अपनी डाइट या रूटीन में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.