कल सिग्नेचर ब्रिज का उद्घाटन करेंगे सीएम अरविंद केजरीवाल

ख़बरें अभी तक। यमुना नदी पर बन रहे सिग्नेचर पुल का कल यानि 4 नवंबर को सीएम अरविंद केजरीवाल उद्घाटन करेंगे, इस बात की जानकारी डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने ट्विटर के जरिए दी है, बता दें कि यह पुल दिल्ली के वजीराबाद में यमुना नदी पर बन रहा है. वहीं मनीष सिसोदिया ने शुक्रवार को आखिरी बार पुल का निरीक्षण भी किया और ये भी बताया कि आम लोग इस पुल से पांच नवंबर को आवाजाही कर सकेंगे.

वहीं डिप्टी सीएम ने निरीक्षण के दौरान मीडिया को बताया था कि यह एक टूरिस्ट स्पॉट होगा. इस पुल के बनने से पूर्वोत्तर दिल्ली और नॉर्थ दिल्ली के बीच की दूरी भी कम हो जाएगी. इस पुल के निर्माण की घोषणा साल 2004 में कर दी गई थी. लेकिन, इसे दिल्ली सरकार की कैबिनट ने साल 2007 मंजूरी दी. फिर साल 2011 से इस पुल को बनाने के लिए कई बार डेड लाइन मिली मगर इसे बनाने में करीब आठ साल का वक्त लग गया. बताया जा रहा है कि इस पुल की लागत 1,131 करोड़ आई है.

बता दें कि सिग्नेचर ब्रिज का मुख्य केंद्र उसका पिलर है जिसकी ऊंचाई 154 मीटर है. पिलर के ऊपरी भाग में चारों तरफ शीशे भी लगाए गए हैं. साथ ही लोग लिफ्ट के जरिए जब लोग यहां पर पहुंचेंगे तो उन्हें यहा से दिल्ली का नज़ारा देखने को मिलेगा जो राज्य में किसी भी इमारत की ऊंचाई से अधिक होगा. जब इस पुल के लिए दिल्ली सरकार ने साल 1997 में बनाने का फैसला किया था तब इसकी कीमत 464 करोड़ रुपये आकी गई थी.