एप डाउनलोड करने के मामले में भारत बना नंबर 1, मुफ्त एप के शौकिन हैं भारतीय

खबरें अभी तक। एप डाउनलोड करने के मामले में भारत को नंबर वन का खिताब मिला है। साथ ही मुफ्त एप के शौकिन हैं भारतीय। जी हां गूगल का एंड्रॉयड एप मार्केटप्लेस प्ले स्टोर अपनी 10वीं सालगिरह मना रहा है। इस खास अवसर पर मोबाइल एप एनालिटिक्स फर्म App Annie ने खुलासा करते हुए बताया है कि पिछले 7 सालों में यानी की जनवरी 2012 और अगस्त 2018 के बीच एप डाउनलोड करने के मामले में भारत ने नंबर वन का रैंक हांसिल किया है। भारतीय यूजर्स ने इस दौरान कुल 36.9 बिलियन एप्स को डाउनलोड किया है।

Image result for एप डाउनलोड करने के मामले में भारत को नंबर वन

इसी दौरान पूरी दुनिया में कुल 330 बिलियन एप्स को डाउनलोड किया गया है। जहां अकेले भारत का शेयर 11.2 प्रतिशत का है। भारत के बाद इस लिस्ट में 35.1 बिलियन के साथ अमेरिका है तो वहीं तीसरे नंबर पर 25.2 बिलियन डाउनलोड्स के साथ ब्राजील है। चौथे और पांचवें पायदान पर रुस और इंडोनेशिया है जिनका आंकड़ा 15.9 बिलियन और 14.6 बिलियन है। बता दें कि साल 2016 से भारत इस लिस्ट में सबसे ऊपर आया है। जहां पहले अमेरिका और ब्राजील इस लिस्ट में टॉप पर थे। वहीं अगर गूगल प्ले स्टोर और एपल एप स्टोर की बात करें तो भारत का इसमें रैंक दूसरा है। साल 2017 में भारत ने अमेरिका को हराकर पहला पायदान लिया था।

Image result for गूगल का एंड्रॉयड एप मार्केटप्लेस प्ले स्टोर

इसमें भारतीय सबसे आगे हैं यानी कि भारतीय यूजर्स मुफ्त एप का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो वहीं पैसे से खरीदे गए एप्स का कम। जापान इस लिस्ट में नंबर 1 है जहां सिर्फ 25.1 बिलियन डॉलर एप्स को खरीदने पर ही खर्च कर दिया जाता है। इस के बाद अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जर्मनी है। एप पर पैसे खर्च करने के मामले में भारतीय टॉप 10 में भी नहीं हैं। App Annie ने इस बात का भी खुलासा किया है कि भारतीय एवरेज तौर पर 62 एप्स डाउनलोड करते हैं। जहां 35 मोस्ट एक्टिव एप्स होते हैं। भारतीय इसमें 11वें नंबर पर है। टॉप नंबर पर ऑस्ट्रेलिया है। जो 103 एप्स को डाउनलोड करता हैं। जहां सिर्फ 39 का इस्तेमाल करते हैं। इसके बाद अमेरिका का नंबर आता है।

इस लिस्ट में दुनिया में जो सबसे ज्यादा डाउनलोड किए गए एप्स है वो हैं सबवे सर्फर, कैंडी क्रश, माय टॉकिंग टॉम, फ्रूट निंजा और टेंपल रन 2 जैसे गेम्स शामिल हैं, वहीं नंबर्स के मामले में दुनिया में सबसे ज्यादा फेसबुक एप को डाउनलोड किया गया है। इसके बाद व्हॉट्सएप, फेसबुक मैसेंजर, इंस्टाग्राम, क्लिन मास्टर, यूसी ब्राउजर, स्काइप, स्नैपचैट और शेयरइट शामिल है। वहीं सबसे ज्यादा पैसे से खरीदे जाने वाले एप्स में Line, Tinder, Pandora Music, Line Manga, Netflix, KakaoTalk, Line Play शामिल हैं।