आज से नवरात्र शुरू, विश्व प्रसिद्ध विंध्याचल मंदिर में उमड़े श्रद्धालु

खबरें अभी तक। आज से शारदीय नवरात्र शुरू हो गए हैं. मिर्ज़ापुर स्थित विश्व प्रसिद्ध विंध्याचल मंदिर में मां विंध्यवासनी कि मगला आरती के बाद से भक्त माता के दर्शन कर रहे हैं. इस बार नवरात्र नौ दिनों तक है विंध्याचल सिद्धि पीठ है यहां पर नवरात्र में मां के दर्शन मात्र से ही सभी कष्टों से मुक्ति मिलती है. मां से मांगने पर सभी मनोकामनाए पूर्ण होती हैं.

आज भक्त प्रतिपदा और द्वितीया तिथि एक साथ होने से मां शैलपुत्री और मां ब्रह्मचारिणी की पूजा एक दिन कर रहे हैं. मंदिरों में उमड़े भक्त मां शैलपुत्री और मां ब्रह्मचारिणी स्वरूप का दर्शन पाकर निहाल हो गये हैं. नौ दिनों तक लगने वाले इस नवरात्र में देश भर से लाखों भक्त मां के दर्शन पूजन करने आते हैं और नवरात्र तक इस विंध्य क्षेत्र में निवास करते हैं.

नवरात्र के पहले दिन मां का दर्शन करने का अपना अलग ही महत्व है इसलिए इस दिन  मां का दर्शन पाने के लिए लोग आधी रात से ही कतारों में हाथ में नारियल चुनरी लेकर खड़े थे. घंटा घड़ियाल के गूंज से मंदिर में भक्त मां की भक्ति में लीन हैं इस बीच मां के जैकारें भी मंदिर में गूंज रहे हैं.

यहां कि महिमा अपरमपार है कहा जाता है कि जो भी भक्त एक बार नवरात्र में मां का दर्शन कर ले उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. बता दें कि देश भर से आये भक्त भी मां का दर्शन करने  के लिए कल से ही विंध्याचल पहुचने लगे थे.