भजन गायक अनुप जलोटा और उनकी गर्लफ्रेंड जसलीन के बारे में जानिए

ख़बरें अभी तक। भजन के प्रसिद्ध गायक अनुप जलोटा एक भारतीय गायक के साथ संगीतकार भी है, उन्हें लोकप्रिय रूप से भजन सम्राट के रूप में जाना जाता है। अनुप जलोटा का जन्म 29 जुलाई 1953 को नैनीताल, उत्तराखंड में हुआ था। उनके पिता, पुरुषोत्तम दास जलोटा भी एक प्रमुख भजन गायक थे। अनुप के भाई अजय जलोटा, वर्तमान में कैलिफ़ोर्निया में रहते हैं। उनके दो बड़े भाई और हैं-अनिल जलोटा और प्रोमोद जलोटा और दो बहनें अंजली धीर और अनीता मेहरा है।

अनुप ने लखनऊ के भटकखंड संगीत संस्थान में शिक्षा ग्रहण की थी, उन्होंने ऑल इंडिया रेडियो में कोरस गायक के रूप में अपना संगीत कैरियर शुरू किया। उन्हें आम तौर पर एक संतूर खिलाड़ी, ढोलक खिलाड़ी, सरोड खिलाड़ी, सरंगी खिलाड़ी, वायलिनिस्ट, सितार खिलाड़ी, तबला खिलाड़ी और गिटारवादक द्वारा समर्थित किया जाता है।

अनुप जलोटा भजन ‘ऐसी लागी लग्न’से बहुत प्रसिद्ध हुए थे उसके बाद उनके भजन ‘मैं नहीं माखन खायो’, ‘रंग दे चुनरिया’, ‘जग में सुंदर है दो नाम’ और ‘चद्रिया झिनी रे झिनी’ भी बहुत प्रसिद्ध हुए. उन्होंने 2002 से 2005 तक स्टार प्लस में प्रसारित ‘धर्म और हम’ कार्यक्रम अभिनय किया था। अनुप8 अलग-अलग भाषाओं में गा सकते है। उन्होंने 1500 से अधिक भजन, गज़ल और गाने रिकॉर्ड किए हैं।

उन्होंने पांच महाद्वीपों पर 400 से अधिक शहरों में फैले 5,000 से अधिक लाइव संगीत कार्यक्रमों का प्रदर्शन किया है। 30 से अधिक वर्षों में, उन्होंने भजन और गज़लों के 200 से अधिक एल्बम जारी किए हैं। 2012 में उन्हें भारत सरकार द्वारा पद्मश्री दिया गया। और शास्त्रीय संगीत-वोकल के क्षेत्र में उन्हें सम्मानित किया गया। बता दें कि अनुप जलोटा ने 100 प्रमाणित सोने, प्लैटिनम और बहु-प्लैटिनम डिस्क की रिकॉर्ड संख्या अर्जित की है।

अनुप जलोटा की पहली शादी, उनके परिवार की मंजूरी के बिना, एक गुजराती लड़की सोनाली सेठ से हुई थी जो बाद में एक सक्षम गायक बनी। यह जोड़ा कॉन्सर्ट सर्किट में “अनुप और सोनाली जलोटा” के रूप में लोकप्रिय भी हुआ था। वहीं उन्होंने दूसरी शादी बीना भाटिया से की जो कि उनके माता पिता द्वारा तय की गई थी, लेकिन उनका जल्द ही तलाक हो गया।

वहीं अब उन्होंने बिग बॉस 12 में भाग लिया है। जहां उन्होंने खुलासा किया कि वह पिछले 3 सालों से जसलीन मथारू के साथ रिलेशनशिप में हैं। बता दें कि जसलीन 28 साल की है और अनुप 65 साल के है. बिग बॉस 12 में वह भी एक प्रतियोगी है। जैसलिन एक गायिका और अनुप जलोटा की उनकी शागिर्द भी है।

वहीं फिर उनका तीसरा विवाह पूर्व भारतीय प्रधानमंत्री आई के के गुजराल और निर्देशक शेखर कपूर की पहली पत्नी मेधा गुजराल थी, जिसे उन्होंने 1994 में तलाक दे दिया था। अनुप और मेधा का एक बेटा भी है. और 25 नवंबर, 2014 को मेधा जलोटा की मृत्यु हो गई.

वहीं जसलीन के पिता के से जब उनके बेटी के रिश्ते के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि उनके लिए ये सब एक शोक था, उन्हें जसलीन और अनुप जलोटा के रिश्ते के बारे में नहीं पता था, वे इस बात से बेहद दुखी और वे इस रिश्ते को नहींं मानते है, उन्होंने कहा कि वे एक बार अपनी बेटी से जरुर बात करेंगे, वहीं जब उनसे पूछा गया कि वे बिग बॉस के घर जसलीन से मिलने जाएंगे इस पर उनका जवाब था कि वे बेटी से मिलने तभी जाएंगे जब अनुप जी वहां नहीं होंगे।