मॉनसून में स्कीन के लिए टिप्स…

खबरें अभी तक। मॉनसून फेस मास्क के लिए तीन टी स्पून ओट्स को अंडे का सफेद भाग को एक चम्मच शहद और दही के साथ मिलाएं।  अंडे की जगह गुलाबजल और ऑरेंज जूस का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इस मास्क को चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे बाद धो लें। हफ्ते में इसे दो बार यूज करें। इसके अलावा आप फ्रूट मास्क का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। गर्मी और उमस में यह मास्क काफी आराम देता है। इस मास्क में आप खीरा भी डाल सकते हैं। इसके अलावा पपीता पीसकर उसमें तरबूज या पिसा हुआ सेब मिला सकते हैं। पपीते और खीरे को मिक्स करके लगाने से भी  टैनिंग दूर होती है।

तो चलिए अब आपको बताते हैं बालों के लिए खास टिप्स………

मॉनसून के चिपचिपे मौसम में बाल अक्सर खराब हो जाते हैं। ऐसे में, अगर उन्‍हें उचित देखभाल और पोषण न मिले तो वे टूटते रहते हैं।इस मौसम में प्रतिदिन गिरते बालों को देखकर परेशान ना हों ,क्योंकि गर्मी और चिपचिपे मौसम में ऐसी समस्याएं आम हैं। उमस भरा वातावरण हर प्रकार के बालों के लिए समस्याएं लेकर आता है, लेकिन तैलीय बालों के लिए यह समस्याएं सामान्य से कहीं ज्यादा होती हैं। तैलीय बालों से निकलने वाला पसीना वातावरण में मौजूद गंदगी को आसानी से अपनी ओर आकर्षित करता है और इन्हीं कारणों से बाल टूटते हैं।

कैसे करें बालों में शैम्पू:

1.अगर आपको इस मौसम में हर रोज शैम्पू करना है तो आपका शैम्पू  माइल्ड (हल्का ) होना चाहिए।

2.अक्सर डैंड्रफ के कारण भी बाल गिरते हैं, इसलिए डैंड्रफ होने पर एण्टी–डैंड्रफ शैम्पू का प्रयोग करें, लेकिन हफ्ते में सिर्फ एक बार, क्योंकि इसके अधिक उपयोग से नुकसान भी हो सकता है।

3. ध्या‍न रखें स्व्स्थ बालों के लिए उन पर समय से आँयलिंग करना व सफाई रखना बहुत आवश्यक है।

कैसा हो आपका कंडीशनर:

  1. अपने बालों की क्वालिटी को देखते हुए आप प्राकृतिक कंडीशनर या अच्छे ब्राण्ड के कंडीशनर का प्रयोग कर सकते हैं।
  2. नींबू के रस को एक मग पानी में मिला लें और शैम्पू करने के बाद इस पानी से बालों को धोएं। नींबू से आपके बालों की चमक बरकरार रहेगी और ये डैंड्रफ से भी आपके बालों की सुरक्षा करेगा।
  3. शैम्पू करने के एक घंटे पहले अंडे के सफेद भाग को बालों में अच्छी तरह से लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर शैम्पूं कर लें।
  4. आप अपने बालों को मजबूत और चमकदार बनाना चाहते हैं, तो ऐलोवेरा जैल से अपने सिर की मालिश करें। सप्ताह में दो बार ऐलोवेरा जैल से की गई मालिश बालों का झडना कम करती है साथ ही रुखे बालों को पोषण प्रदान कर स्कैल्प को ठीक करती है। इसके अलावा नीम का चिकित्सीय लेप स्कैल्प के क्षारीय संतुलन को ठीक करता है और बालों का झडना भी कम करता है। इस लेप को और बेहतर बनाने के लिए आप इस में शहद और जैतून का तेल डाल सकते हैं। साथ ही बालों के लिए प्रोटीन ट्रीट्मैंन्ट बहुत जरुरी है। अगर आप घने और मजबूत बाल चाहते हैं, तो हफ्ते में तीन से चार बार अपने बालों को प्रोटीन ट्रीट्मैंन्ट दें। अपने बालों को प्रोटीन ट्रीट्मैंन्ट देने के लिए एक कटोरी में अंडों को फेंटे और इसे अपने गीले बालों पर लगाएँ। इसे 15 मिनट के लिए रहने दें फिर गुनगुने पानी से अपने बाल धोलें।