विधानसभा चुनावों के चलते प्रमुख पार्टियों के बीच चली कांटे की टक्कर, भगवान राम से लेकर गाय तक पहुंची राजनीति

खबरे अभी तक। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों ने जोर पकड़ लिया है जिसके बाद से दोनों ही प्रमुख पार्टियों ने अपनी-अपनी कमर कस ली है. आपको बता दें कि सत्ताधारी बीजेपी जहां अपने 15 साल के कामकाज के आधार पर इस साल के चुनाव में जीत हांसिल करने की कोशिस करेगी तो वहीं दूसरी ओर विपक्षी दल कांग्रेस रोज वोटरों को रिझाने के लिए नए-नए वादे कर रही है. राजनीति के लिए राजनेताओं ने भगवान राम से लेकर गाय तक को राजनीति का हिस्सा बनाया।

आपको बता दें कि मधयप्रदेश की दमोह विधानसभा सीट पर पिछले 28 साल से बीजेपी का कब्जा है और इस सीट से राज्य के वित्त मंत्री जयंत मलैया विधायक हैं. इस सीट पर हमेशा बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर रहती है. बता दें कि सीट पर कुल 2.12 लाख मतदाता हैं. दमोह लोकसभा सीट के अंतर्गत 7 विधानसभा सीटें आती हैं. इनमें 3 सीटें दमोह जिले की हैं और बाकी 3 सीट सागर जिले, एक सीट छतरपुर जिले में आती है।

Image result for जयंत मलैया

बता दें कि साल 2013 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी के जयंत मलैया और कांग्रेस के चंद्रभान के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली थी. इस चुनाव में मलैया को 5 हजार वोट से जीत मिली थी, जबकि वोट फीसदी का अंतर सिर्फ 3.3 ही रहा. इसके अलावा बीएसपी और भारतीय शक्ति चेतना पार्टी ने भी इस सीट पर चुनाव लड़ा था।

साल 2008 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी के जयंत मलैया और कांग्रेस के चंद्रभान के बीच और भी कड़ा मुकाबला देखने को मिला था. नतीजों में बीजेपी के मलैया को सिर्फ 130 वोटों से जीत मिली थी. इस चुनाव में हार-जीत में 0.1 फीसदी वोटों का अंतर रहा. इस चुनाव में बीएसपी को करीब 7 फीसदी वोट हासिल हुए थे।