डोनेट फॉर केरल: रिलीफ फंड में 20 लाख झज्जर वासियों ने भेजे

ख़बरें अभी तक। झज्जर जिलावासियों ने सामाजिक सहयोग में एक और बानगी स्थापित करते हुए बाढ़ की विभीषिका झेलने के उपरांत केरल के लोगों को राहत एवं पुनर्वास के लिए आपसी सहयोग से 20 लाख रुपए की राशि एकत्रित करते हुए सीएम रिलीफ फण्ड में भिजवाई है। हरियाणा के मुख्यमंत्री कार्यालय में कम्यूनिटी पुलिसिंग एवं आऊटरीच के लिए नियुक्त विशेष अधिकारी तथा अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह को झज्जर के संवाद भवन में जिला रेडक्रास सोसायटी के माध्यम से एकत्रित धनराशि का यह चेक उपायुक्त सोनल गोयल ने सोमवार को सीएम रिलीफ फंड के लिए सौंपा। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक ने जिला प्रशासन की और से केरलवासियों की मदद के लिए दानदाताओं को सम्मानित किया।

इससे पहले भी झज्जर जिला प्रशासन के माध्यम से पहले भी 61 लाख 11 हजार 111 रुपए की राशि, पुलिस अधीक्षक कार्यालय की ओर से 10 लाख रुपए तथा जिला प्रशासन की मुहिम सांझी मदद के तहत एकत्रित बड़ी मात्रा में राहत सामग्री केरलवासियों के लिए भेजी जा चुकी है। ओपी सिंह ने झज्जर जिला प्रशासन की परोपकार के लिए सोच तथा केरलवासियों की मदद के लिए बड़े योगदान को प्रशंसनीय बताया। उपायुक्त सोनल गोयल तथा पुलिस अधीक्षक पंकज नैन की प्रशासनिक कार्यशैली की सराहना की।

उन्होंने केरल की मदद के लिए जिलावासियों की ओर से एकत्रित की गई राशि का जिक्र करते हुए बताया कि कम समय में इतनी बड़ी धनराशि एकत्रित करने के मामले में झज्जर हरियाणा में अग्रणी साबित हुआ है। मानवता की मिसाल के लिए झज्जर जिला प्रशासन के साथ-साथ हर जिलावासी बधाई का पात्र है। उन्होंने अपने संबोधन के दौरान अपने विभिन्न तजुर्बोँ का जिक्र भी किया।

उपायुक्त सोनल गोयल ने अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक का झज्जर पहुंचने पर स्वागत किया। उन्होंने कहा कि मानवता के लिए बड़ी मदद के लिए जिलावासियों की एकजुटता एक बड़ी मिसाल है। इस कार्य में सभी विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों ने अपने एक-एक दिन या अधिक का वेतन, स्कूल-कॉलेज-आईटीआई के छात्र-छात्राओं, पूर्व सैनिकों, शिक्षकों सहित बड़ी संख्या में सामाजिक धार्मिक व औद्योगिक इकाईयों ने बढ़-चढ़ कर योगदान दिया है।

अकेले शिक्षा विभाग ने इस कार्य में सबसे अधिक 41 लाख रुपए से अधिक का सहयोग किया। उन्होंने बताया कि सामुदायिक भागीदारी के लिए राहगीरी तथा जरुरतमंदों की मदद के लिए जिला प्रशासन की निस्वार्थ पहल सांझी मदद इस वर्ष मकर सक्रांति से जारी है।

मुख्यमंत्री कार्यालय के स्पेशल ऑफिसर (कम्युनिटी पुलिसिंग व आउटरीच) व अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी) ओपी सिंह द्वारा आज संवाद भवन में आयोजित किये गये एक भव्य कार्यक्रम में सोशल ग्रुप रेडी-टू-हेल्प (आरटीएच) को सम्मानित किया गया। आरटीएच को यह सम्मान केरला बाढ पीडितों की मदद हेतु उल्लेखनीय मात्रा में राहत सामग्री उपलब्ध करवाने के लिए प्रदान किया गया। इस सम्मान को आरटीएच वालंटियर्स-सतबीर तोंदवाल, मुकेश बागडी, जोगेंद्र आर्य, सतबीर सैनी तथा प्रवीण तोंदवाल-द्वारा ग्रहण किया गया।

इस मौके पर प्रवीण तोंदवाल ने बताया कि आरटीएच आम जनमानस को पानी बचाने, पौधरोपण, रक्तदान, बेटियों को उच्च शिक्षा दिलवाने, नियमित स्वास्थ्य जांच करवाने तथा नशे से दूर रहने के लिए जागरूक करने के अलावा झुग्गी-झोपडियों में रहने वाले बच्चों के शिक्षा ग्रहण करने में सहयोग करने तथा प्राकृृतिक आपदाओं के शिकार लोगों की मदद के लिए कार्य कर रही है। साथ ही पर्यावरण को प्रदुषणमुक्त रखने तथा हेल्थ फिटनेस के लिए लोगों को नियमित तौर पर साइकिल चलाने का आहवान भी आरटीएच द्वारा किया जा रहा है। मुकेश बागड़ी ने बताया कि आरटीएच द्वारा किये जा रहे इन सामाजिक कार्यों के लिए चलते पिछले 6 महीने के दौरान उन्हें झज्जर, रोहतक व रेवाडी जिला प्रशासन के साथ-साथ पीजीआईएमएस रोहतक व जिला रेडक्रॉस सोसायटी रोहतक द्वारा सम्मानित किया जा चुका है।

पुलिस अधीक्षक पंकज नैन ने पुलिस विभाग की सामुदायिक कार्यक्रमों में पुलिस की सहभागिता बढ़ाने के लिए अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह की सराहनीय भूमिका रही है। उनकी प्रेरणा से पुलिस अब कानून व्यवस्था कायम रखने के साथ समाज में सकारात्मकता से जुड़े कार्य भी कर रही है। आज राहगीरी व मैराथन जैसे कार्यों में पुलिस की भागीदारी आदि सराहनीय कार्य शुरू हो चुके हैं। उन्होंने केरलवासियों की मदद के लिए जिलावासियों के योगदान की प्रशंसा की।