R.T.I की रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा, पेट्रोल 34 रूपये और डीजल 37 रूपये में बेच रहा है भारत!

खबरें अभी तक। पैट्रोल की कीमत 34 रूपये जी हां ये चौकाने वाला खुलासा दरअसल सोशल मीडिया पर हुआ है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक समाचार रिपोर्ट का दावा है कि भारत पैट्रोल को 34 रुपये प्रति लीटर की दर से निर्यात कर रहा है। जबकि रिफाइंड डीजल 37 रुपये प्रति लीटर की दर से निर्यात किया जा रहा है।

यह आरोप लगाया जा रहा है कि सरकार ने घरेलू उपभोक्ताओं के लिए पैट्रोलियम उत्पादों पर ज्यादा टैक्स लगाए हैं। जबकि इसे बहुत सस्ती कीमत पर इन उत्पादों को निर्यात किया जाता है।

भारत 15 देशों को लगभग 34 रुपये लीटर के कीमत पर पैट्रोल बेच रहा है, और 29 देशों को 37 रुपये प्रति  लीटर में डीजल निर्यात कर रहा है।  लेकिन हम इसकी पुष्टि नहीं कर रहे हैं।  यह खुलासा एक आरटीआई के तहत मांगी गई जानकारी के आधार पर पंजाब के लुधियाना में रहने वाले आरटीआई कार्यकर्ता रोहित सभरवाल को मिलने से हुआ है।

भारत में पैट्रोल और डीजल की कीमतें हमेशा ही चर्चा का मुद्दा बनी रहती है। जो राजनीतिक दल विपक्ष में होते हैं, वो पैट्रोल और डीजल की बढ़ी हुई कीमतों को लेकर ज़ोरदार हल्ला बोलते हैं। लेकिन सत्ता में आते ही इनके तेवर बदल जाते हैं।

समय-समय पर लोग चर्चा करते रहते हैं कि विदेशों में पैट्रोल और डीजल की कीमतें हमारे देश के मुकाबले काफी कम है।  तो ऐसा क्यों है? सोशल मीडिया में खबर आने के बाद इसको लेकर राजनीति भी शुरू हो गई है। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने भी इस पर ट्वीट किया है।

इस खबर की सत्यता जानने के लिए लुधियाना में रहने वाले आरटीआई कार्यकर्ता रोहित सभरवाल से संपर्क किया, तो उन्होंने बताया कि पैट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर हमने पेट्रोलियम मंत्रालय से आरटीआई के तहत जानकारी मांगी कि भारत किन देशों को पैट्रोल व डीजल निर्यात कर रहा है और किस कीमत पर यह निर्यात किया जा रहा है।

रोहित सभरवाल आगे बताते है कि जब इस सवाल का जवाब आया, तो यह चौंकाने वाला था। सरकारी स्वामित्व वाली मैंगलोर रिफाइनरी और पैट्रोकेमिकल्स लिमिटेड द्वारा आरटीआई के तहत दिए गए। जवाब के मुताबिक 01 जनवरी 2018 से 30 अप्रैल 2018 के बीच पांच देशों को पैट्रोल और 29 देशों को रिफाइंड पैट्रोलियम उत्पादों (पैट्रोल/डीजल) का निर्यात किया गया।

इन देशों में ईराक, अमेरिका, इंग्लैंड, हांगकांग, मलेशिया, मॉरीशस, सिंगापुर और संयुक्त अरब अमीरात जैसे देश शामिल है। इस अवधि में पैट्रोल 32 से 34 रुपये प्रति लीटर और डीजल 34 से 36 रुपये प्रति लीटर की दर से निर्यात किया गया। हालांकि इस अवधि के दौरान पैट्रोल की कीमत 69.97 रुपये से 75.55 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 59.70 से 67.38 रुपये प्रति लीटर रही। इस हिसाब से भारत अपने खुद के देशवासियों को यही पैट्रोल-डीजल दोगुने से भी अधिक दाम पर बेच रहा है।

यहां के ज्यादातर लोगों को लगता है कि भारत खुद तेल का आयात करता है, तो फिर इतने देशों को इतनी मात्रा में तेल कैसे निर्यात कर रहा है? जबकि सच्चाई यह है कि भारत कच्चा तेल बड़ी मात्रा में आयात करता है, फिर उसे रिफाइंड करके दूसरे देशों को निर्यात करता है और कई देशों की तरह भारत भी ऐसा करने वाले देशों में शामिल है। लेकिन वाकई पैट्रोल-डीजल को लेकर जो मैसेज सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है, उसके तथ्य सही हैं। तो पता चला कि घरेलू उपभोक्ताओं और निर्यात के लिए पैट्रोलियम उत्पादों की कीमत अलग-अलग तय होती हैं। आइए इनकी कीमत तय करने के गणित को समझें।

  1. रिफाइंड पैट्रोलियम भारत के शीर्ष दो निर्यातों में से एक है। हिंदुस्तान दुनिया में रिफाइंड पैट्रोलियम का 10वां सबसे बड़ा निर्यातक है। भारत संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया के साथ-साथ इराक और संयुक्त अरब अमीरात जैसे तेल उत्पादक देशों को रिफाइंड पैट्रोलियम निर्यात करता है।
  2. साल 2017 के दौरान भारत ने 24.1 अरब डॉलर के रिफाइंड तेल का निर्यात किया। विश्व बाजार में इसका हिस्सा 3.9 फीसदी था।
  3. घरेलू खपत या निर्यात के लिए रिफाइंड तेल की कीमत लगभग उतनी ही है। विशेषज्ञों का मानना है कि अमेरिका और यूरोप के बाजारों के लिए रिफाइंड तेल की कीमत ज्यादा हो सकती है, क्योंकि उनके उच्च गुणवत्ता वाले मानकों के कारण रिफाइंड की लागत बढ़ जाती है।
  4. रिफाइंड तेल का निर्यात मूल्य वैश्विक आपूर्ति-मांग द्वारा निर्धारित किया जाता है। तेल विपणन कंपनियां इसके अत्यधिक प्रतिस्पर्धी होने के कारण के बारे में ज्यादा कुछ नहीं कर सकती हैं।
  5. घरेलू रिफाइंड तेल की कीमत केंद्र और राज्यों द्वारा 100 फीसदी से अधिक टैक्स दर के कारण निर्यात मूल्य से अधिक है।
  6. इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन द्वारा प्रदान की गई जानकारी के मुताबिक भारतीय कंपनियों (20 अगस्त) को क्रूड पैट्रोल 35.90 रुपये प्रति लीटर और क्रूड डीजल 38.25 रुपये प्रति लीटर की दर से मिलता है।
  7. भारत द्वारा डीलरों को लगाए गए रिफाइंड पैट्रोल की कीमत प्रति लीटर 37.93 रुपये थी, जबकि रिफाइंड डीजल की कीमत 41.04 रुपये प्रति लीटर थी।
  8. टैक्सों के बिना लगाए गए रिफाइंड पैट्रोल/डीजल की कीमत रिफाइंड तेल के निर्यात मूल्य के बहुत करीब है।
  9. दिल्ली में पैट्रोल की कीमत 77.4 9 रुपये (20 अगस्त) है। इसमें एक्साइज ड्यूटी रुपये 19.48 रुपये प्रति लीटर, डीलर कमीशन (औसत) 3.61 रुपये प्रति लीटर और वैट (डीलर कमीशन पर वैट समेत) 16.47 रुपये प्रति लीटर है।
  10. दिल्ली में डीजल की कीमत 69.04 रुपये प्रति लीटर (20 अगस्त) है। इसमें एक्साइज ड्यूटी 15.33 प्रति लीटर, डीलर कमीशन (औसत) 2.51 रुपये प्रति लीटर और वैट (डीलर कमीशन पर वैट समेत) 10.16 प्रति लीटर लगता है।

मामले की पड़ताल से जो तथ्य निकलकर सामने आए हैं, उसके हिसाब से घरेलू उपभोक्ताओं के ऊपर जो टैक्स लगाए जाते हैं, वो निर्यात के समय नहीं लगाया जा सकता है। इस वजह से घरेलू उपभोक्ताओं के लिए पैट्रोल-डीजल की कीमत निर्यात वाले कीमत से ज्यादा होती है।