राज्यसभा उपसभापति चुनाव आज, किसकी जीत, किसे मिलेगी मात ?

खबरें अभी तक। राज्यसभा में सियासी जंग की रणभेरी बज चुकी है. उच्च सदन में उपसभापति पद के लिए आज चुनाव होंगे.  मोदी सरकार और विपक्ष ने अपने-अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है.  NDA की तरफ से JDU के राज्यसभा सांसद हरिवंश नारायण सिंह जबकि पक्ष की तरफ से कांग्रेस सांसद बीके हरिप्रसाद मैदान में होंगे.

BJP और कांग्रेस दोनों ही जीत का दावा कर रही हैं, लेकिन बीजू जनता दल की ओर से हरिवंश सिंह का समर्थन किए जाने के ऐलान के बाद एनडीए का पक्ष मजबूत नजर आ रहा है. बता दें कि राज्यसभा में सदस्यों की मौजूदा संख्या 244 है. भाजपा के गणित के मुताबिक हरिवंश सिंह को उच्च सदन के 126 सदस्यों का समर्थन मिलने जा रहा है. वहीं विपक्ष के आंकड़े बताते हैं कि कांग्रेस के उम्मीदवार हरिप्रसाद को 111 वोट मिलने के आसार हैं।

वही इस चुनाव में हरियाणा से इनेलो सांसद रामकुमार कश्यप भी वोट करेंगे.. इनेलो ने जेडीयू सांसद को अपना वोट देने का फैसला लिया है.. इसके पीछे इनेलो के पुराने संबंधों को कारण बताया जा रहा है. इनेलो के वरिष्ठ नेताओं का कहना है कि जेडीयू के नेता लंबे समय से इनेलो नेताओं के संपर्क में रहे हैं. चौधरी देवीलाल के समय से ही इनेलो के जेडीयू नेताओं के साथ अच्छे संबंध रहे हैं. ऐसे में अब इनेलो ने जेडीयू सांसद को वोट करने का फैसला लिया है.

जेडीयू के नेता इनेलो की 25 सितंबर की रैलियों में भी मौजूद रहते हैं, और इनेलो के चुनाव प्रचार के दौरान भी जेडीयू के तरफ से नेता आते रहते हैं. इनेलो की तरफ से साफ किया गया है कि अगर बीएसपी की तरफ से किसी भी तरफ उम्मीदवार होता तो वो बीएसपी को वोट करते, लेकिन अब बीएसपी की तरफ से कोई उम्मीदवार नहीं हैं।